ED ने बड़ी कार्रवाई कर जब्त की जोयालुक्कास की संपत्ति
ED ने बड़ी कार्रवाई कर जब्त की जोयालुक्कास की संपत्ति Social Media
व्यापार

ED ने बड़ी कार्रवाई कर जब्त की जोयालुक्कास की 305 करोड़ रुपए की संपत्ति

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। देश की जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) हमेशा से ही काफी अलर्ट रहती है और सूत्रों द्वारा जानकारी मिलते ही छानबीन और छापामारी में जुट जाती हैं। इसके बाद वह कई बड़ी कार्रवाई करती है। पिछले दिनों ऐसी ही कई खबरें आती रही हैं। ऐसे ही अब ED ने एक और बड़ी कार्रवाई की है। जिसके तहत ED ने शुक्रवार यानी 24 फरवरी को पॉपुलर ज्वेलरी चेन जोयालुक्कास के ठिकानों पर छापेमारी कर उनकी संपत्ति जब्त कर ली है। चलिए, विस्तार से जानें क्या है मामला ?

क्या है मामला ?

दरअसल, देश की दिग्गज जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा शुक्रवार को जोयालुक्कास के पांच परिसरों पर छापेमारी कर 305.84 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त कर ली है। हालांकि, ED ने जोयालुक्कास के पांच परिसरों पर छापेमारी कुछ दिन पहले ही की थी, इसके बाद जब्ती कर यह कार्रवाई की गई है। ED ने इस मामले में पहले जोयालुक्कास पर फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट के प्रावधानों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। इसके बाद मामले की जांच शुरू हुई। यह मामला हवाला चैनलों के माध्यम से भारत से दुबई में स्थानांतरित की गई नकदी की एक बड़ी राशि से जुड़ा हुआ है। इस मामले में यह पैसा दुबई में जोयालुक्कास ज्वेलरी LLC में निवेश किया गया।

जब्त की गई संपत्तियां :

जब्त की गई संपत्तियों में 81.54 करोड़ रुपए कीमत वाली 33 अचल संपत्तियां शामिल हैं। इनमें त्रिशूर में शोभा सिटी में जमीन और एक आवासीय भवन शामिल है। ED ने 91.22 लाख रुपए की वैल्यू के 3 बैंक अकाउंट्स, 5.58 करोड़ रुपए की वैल्यू के 3 फिक्स्ड डिपॉजिट्स और 217.81 करोड़ रुपए की वैल्यू के जोयालुक्कास के शेयर भी जब्त किए हैं। इस मामले में जानकारी देते हुए जोयालुक्कास के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर बेबी जॉर्ज ने बताया था कि, 'बाजार की स्थितियों के अधीन जल्द से जल्द अपने IPO डॉक्यूमेंट्स को री-फाइल करने का कंपनी का प्लान था।'

IPO लिया गया वापस :

जानकारी के लिए बता दें, ज्वेलरी रिटेलर जोयालुक्कास ज्वेलरी LLC जोयालुक्कास वर्गीज के 100% स्वामित्व वाली कंपनी है और यह मुख्य रूप से दक्षिणी भारत पर फोकस करता है। जोयालुक्कास के शोरूम देशभर में लगभग 68 शहरों में हैं। इससे पहले मंगलवार को जोयालुक्कास ने अपने 2,300 करोड़ रुपए के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) को वापस लिया था। इस बारे में कंपनी का कहना था कि, 'उसे अपने फाइनेंशियल रिजल्ट्स में पर्याप्त बदलाव करने के लिए और समय चाहिए।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT