दिल्ली थोक जिंस बाजार में बढ़ी खाने के तेल की कीमतें
दिल्ली थोक जिंस बाजार में बढ़ी खाने के तेल की कीमतें Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

दिल्ली थोक जिंस बाजार में बढ़ी खाने के तेल की कीमतें, कुछ में रहा टिकाव

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। वैसे तो नया साल हर देश के लिए अच्छा होना चाहिए, लेकिन कोरोना वायरस और रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग के चलते सभी देशों के लिए साल 2022 काफी बुरा साबित हो रहा है। ऐसा ही कुछ हाल भारत का भी है। भारत में इस साल कुछ ही महीनों में महंगाई इस कदर बढ़ी है कि, लोग साल के दूसरे-तीसरे महीने में ही परेशान हो गए हैं। इसी बीच वैश्विक बाजार में खाद्य तेलों में काफी तेजी देखने को मिली है। इसी के चलते खाने के अन्य तेलों की कीमत भी बढ़ी हैं।

दिल्ली थोक जिंस बाजार में बढ़ीं तेल की कीमतें :

दरअसल, आज पूरी दुनियाभर के देशों पर रूस और यूक्रेन युद्ध का प्रभाव तेजी से पड़ रहा है, और अभी फ़िलहाल तो ये रुकता नजर भी नहीं आरहा है, लेकिन इसके कारण वैश्विक बाजार में खाद्य तेलों में बढ़त दर्ज होने से आज दिल्ली थोक जिंस बाजार में सूरजमुखी तेल, सोया रिफाइंड और पॉम ऑयल में तेजी देखने को मिली। जबकि इससे पहले मूंगफली तेल और सरसों तेल की कीमतों में बढ़त देखने को मिली थी। तेल तो तेल चने की दाल में भी बढ़त देखी गई। हालांकि, इस दौरान चना दाल दलहन के साथ ही मीठे के बाजार में ठहराव कायम रहा। वहीं, गेहूँ में 10 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़त दर्ज हुई। वहीं, गुड़ और चीनी की कीमत में टिकाव रहा।

तेल-तिलहन में दर्ज हुई बढ़त :

वैश्विक स्तर पर मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का मार्च वायदा 132 रिंगिट चढ़कर 6248 रिंगिट प्रति टन पर पहुंच गया। इसी तरह मार्च का अमेरिकी सोया तेल वायदा 1.44 सेंट की तेजी के साथ 73.73 सेंट प्रति पौंड बोला गया। स्थानीय स्तर पर सूरजमुखी के तेल में 147 रुपये प्रति क्विंटल, पॉम ऑयल में 146 रुपये और सोया रिफाइंड ऑयल में 176 रुपये प्रति लीटर की बढ़त दर्ज हुई। इस दौरान वनस्पति , मूंगफली तेल और सरसों तेल में टिकाव रहा।

बाजार में इन की कीमत में रहा टिकाव :

दाल-दलहन के बाजार में मूंग दाल, मसूर दाल, चना दाल, उड़द दाल, अरहर दाल और चना के भाव और मीठे के बाजार टिकाव रहा। इस दौरान गुड़ और चीनी के भाव में टिकाव रहा। वहीं, अनाज मंडी में चावल में बढ़त दर्ज नहीं हुई, लेकिन गेहूँ 10 रुपये प्रति क्विंटल से चढ़ गया। .

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT