hydrocarbon pipeline
hydrocarbon pipeline  Social Media
ऊर्जा

IGGL ने जोरहाट-माजुली के बीच ब्रह्मपुत्र में एशिया की सबसे बड़ी हाइड्रोकार्बन पाइपलाइन का काम पूरा किया

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। इंद्रधनुष गैस ग्रिड लिमिटेड (आईजीजीएल) ने असम में जोरहाट और माजुली के बीच ब्रह्मपुत्र नदी में एशिया की सबसे बड़ी हाइड्रोकार्बन पाइपलाइन का निर्माण पूरा किया है। इंद्रधनुष गैस ग्रिड लिमिटेड (आईजीजीएल) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अजीत कुमार ठाकुर ने यह जानकारी दी है। ब्रह्मपुत्र नदी के नीचे क्षैतिज दिशात्मक ड्रिलिंग (एचडीडी) विधि से 24 इंच व्यास वाली हाइड्रोकार्बन पाइपलाइन बिछाने का चुनौतीपूर्ण काम शुक्रवार को पूरा हो गया है। यह परियोजना पूर्वोत्तर भारत को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जोड़ने वाले ‘नॉर्थ ईस्ट गैस ग्रिड’ (एनईजीजी) के निर्माण में एक प्रमुख मील का पत्थर है। ब्रह्मपुत्र नदी की मुख्य धारा में इस एकल एचडीडी क्रॉसिंग में पाइपलाइन की कुल लंबाई 4,080 मीटर है। ब्रह्मपुत्र नदी के नीचे क्षैतिज दिशात्मक ड्रिलिंग (एचडीडी) विधि से 24 इंच व्यास वाली हाइड्रोकार्बन पाइपलाइन बिछाने का काम बेहद चुनौतीपूर्ण था। हमें खुशी है कि हमने यह काम शुक्रवार को पूरा कर लिया।

कई बाधाओं के बाद भी किया काम पूरा

इंद्रधनुष गैस ग्रिड लिमिटेड (आईजीजीएल) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अजीत कुमार ठाकुर ने दावा किया कि यह एशिया में 24 इंच व्यास और उससे अधिक आकार वाली सबसे लंबी हाइड्रोकार्बन पाइपलाइन है। उन्होंने कहा मुख्य रूप से मानसूनी बारिश और बाढ़ जैसी कई बाधाओं को पार कर 4,080 मीटर लंबी पाइपलाइन को बिछाने का काम पूरा किया गया है। यह परियोजना पूर्वोत्तर भारत को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जोड़ने वाले 'नॉर्थ ईस्ट गैस ग्रिड' (एनईजीजी) के निर्माण में मील का पत्थर साबित होगी। ब्रह्मपुत्र नदी की मुख्य धारा में इस एकल एचडीडी क्रॉसिंग में पाइपलाइन की कुल लंबाई 4,080 मीटर है। उन्होंने दावा किया कि यह एशिया में 24 इंच व्यास और उससे अधिक आकार वाली सबसे लंबी हाइड्रोकार्बन पाइपलाइन है। मुख्य रूप से मानसूनी बारिश और बाढ़ जैसी कई बाधाओं को पार कर 4,080 मीटर लंबी पाइपलाइन को बिछाने का काम पूरा कर लिया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT