Facebook buys 10% stake in Reliance Jio
Facebook buys 10% stake in Reliance Jio Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

Facebook ने Jio में किया कम हिस्सेदारी वाला सबसे बड़ा निवेश

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। विश्व की अग्रणी सोशल नेटवर्किंग कंपनी Facebook ने भारत की मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली नामी-गिरामी धनकुबेर रिलायंस Jio कंपनी में बुधवार को बड़ा निवेश करने का ऐलान किया है। जल्द ही ये दोनों कंपनियां मिलकर डिजिटल मार्केट में बड़ा धमाल मचाएंगी।

फेसबुक द्वारा किया गया निवेश :

Facebook द्वारा रिलायंस जियो कंपनी में 43574 (5.7 अरब डालर) करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। इस बात का ऐलान दोनों ही कंपनियों द्वारा किया जा चुका है। इस निवेश से फेसबुक द्वारा Jio में लगभग 10% हिस्सेदारी खरीद ली जाएगी। साथ ही इस समझौते से रिलायंस ग्रुप के डिजिटल उत्पादों को और भी अधिक मजबूती मिलेगी। इस निवेश का एक बड़ा फायदा यह भी होगा कि, रिलायंस Jio समूह साल 2021 के मार्च तक पूरी तरह से कर्ज मुक्त हो जाएगा।

Jio का बयान :

रिलायंस Jio की तरफ से आज जारी बयान में कहा गया है कि, Jio प्लेटफॉर्म में फेसबुक 43,574 करोड़ का निवेश 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए करेगा। Jio ने निवेश पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि, फेसबुक और जियो का सौदा कई मायनों में अभूतपूर्व है और यह प्रौद्योगिकी कंपनी में इतनी कम हिस्सेदारी के लिये सबसे बड़ा निवेश है। भारत में किसी प्रौद्योगिकी कंपनी में यह अब तक के निवेश की सबसे अधिक राशि है।

विश्लेषकों का कहना :

विश्लेषकों का कहना है कि, रिलायंस इंडस्ट्री ने अपने डिजिटल व्यापार को बढ़ाने के लिए Jio प्लेटफार्म का गठन किया है, कंपनी Jio के माध्यम से अपना व्यापार डिजिटल क्षेत्र में काफी तेजी से बढ़ा रही है। इस प्लेटफार्म के अंतर्गत मोबाइल सेवा, ब्रॉडबैंड, ऐप, कैपेबिलिटी और इन्वेस्टमेंट जैसी कंपनी के सभी तरह के डिजिटल प्रोडक्ट शामिल हैं। विश्लेषकों का यह भी कहना है कि, फेसबुक द्वारा जियो के प्लेटफार्म पर निवेश करने से रिलायंस इंडस्ट्री में पहले की तुलना में और अधिक मजबूती आएगी।

फेसबुक की हिस्सेदारी :

जानकारी के लिए बता दें, फेसबुक द्वारा Jio कंपनी में निवेश करने से मुकेश अंबानी की कंपनी में फेसबुक की हिस्सेदारी 10% हो गई है। जिसे फेसबुक द्वारा खरीदने का ऐलान बुधवार को किया गया है। इस सौदे का एक दूसरा पहलू यह भी है कि, इस पार्टनरशिप के जरिए अमेरिकी कंपनियां भारत में अपनी उपस्थिति प्रस्तुत करना चाहती है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT