Facebook Messenger and Instagram service down
Facebook Messenger and Instagram service down Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

आज Facebook Messenger और Instagram की सर्विस डाउन नजर आई

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। आज दुनिया भर में सबसे जल्दी खबरों के आदान-प्रदान करने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल सोशल मीडिया प्लेटफ्रॉम का ही किया जाता है। जरा सोचिए, यदि आप किसी सोशल मीडिया प्लेटफ्रॉम के रेगुलर यूजर है और वो कुछ देर के लिए ठप्प हो जाये तो क्या होगा। सोचकर ही रेगुलर यूजर्स परेशान हो जाएंगे, लेकिन आज ऐसा ही हुआ। जी हां, आज अचानक दुनियाभर में Facebook Messenger और Instagram की सर्विस डाउन नजर आई। जिससे लोगों में खलबली मच गई।

सर्विस ठप्प रहने से यूजर्स परेशान :

दरअसल, आज यानि गुरुवार को सोशल मीडिया प्लेटफ्रॉम Facebook Messenger और Instagram की सर्विस ठप्प पड़ने से यूजर्स को काफी परेशान होना पड़ा। Instagram यूजर्स ना कोई स्टोरी अपडेट कर पा रहे थे और न ही कोई फीड अपडेट कर पा रहे थे। वहीं, Facebook यूजर्स अपने Messenger के जरिए एक दूसरे को मैसेज नहीं भेज पा रहे थे। दोनों की ही सर्विस भारत के साथ ही दुनिया के कई देशों में ठप्प रही। जिससे करोड़ो यूजर्स को परेशान होना पड़ा। कुछ ही देर में यूजर्स ने ट्विटर आउटेज की शिकायत करना शुरू कर दी।

डाउनडेक्टर के अनुसार :

डाउनडेक्टर के अनुसार, दोनों की सर्विस ठप्प होने के कारण लगभग 350 से ज्यादा यूजर्स ने सिर्फ Instagram की सर्विस ठप्प होने की शिकायत की। जबकि, 280 से ज्यादा यानी 36% यूजर्स ने Facebook Messenger से चैट न कर पाने की जानकारी दी। इस बीच Facebook Messenger के 40% यूजर्स ने डाउनडेक्टर पर सर्वर कनेक्शन की शिकायत की है। वहीं, 22% यूजर्स ऐप में लॉगिन न हो पाने की शिकायत कर रहे थे।

#Instagramdown हैशटैग :

बता दें, आज पूरी दुनिया में Instagram के यूजर्स का आंकड़ा काफी अधिक है। ज्यादातर लोग अनेक सोशल मीडिया प्लेटफार्म में से Instagram का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन आज जब Instagram की सर्विस डाउन नजर आई तब लोग ट्विटर पर #Instagramdown हैशटैग के साथ शिकायतें करते नजर आए। खबरों की मानें तो, सबसे पहले ये शिकायतें यूरोप के यूजर्स की तरफ से आना शुरू हुई थीं। इसके बाद जापान और भारत के यूजर्स भी सर्विस डाउन होने की शिकायत करने लगे। हालांकि, इस मामले में Facebook की तरफ से कोई बयान नहीं आया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT