Facebook ने रोल आउट किया मैसेंजर के वॉयस व वीडियो कॉल पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन
Facebook ने रोल आउट किया मैसेंजर के वॉयस व वीडियो कॉल पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

Facebook ने रोल आउट किया मैसेंजर के वॉयस व वीडियो कॉल पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। दुनियाभर में इस्तेमाल होने वाला लोगों की लोकप्रिय मैसेंजिंग प्लेटफॉर्म Facebook लगातार कुछ न कुछ खास फीचर्स एड करता आया है, जिसके चलते Facebook आज बहुत ही बहुचर्चित एप बन चुकी है। वहीं Facebook ने अपनी मैसेंजर एप में एक नए फीचर को इंटरड्यूस किया है। जो मैसेंजर के वॉयस और वीडियो कॉल पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का है।

Facebook ने रोल आउट किया नया फीचर :

दरअसल, भारत में फैली कोरोना जैसी जानलेवा महामारी के दौरान सब अपने घर में थे और घरों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही एक दूसरे से संपर्क कर रहे थे। ऐसे में पूरे लॉकडाउन के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए कई ऐप इस्तेमाल की गई। इतना ही नहीं पूरे देश में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए जब भी किसी मुद्दे को लेकर बातचीत करनी होती है या स्टूडेंट्स की पढ़ाई के लिए ऑनलाइन क्लासेस लेनी होती है तो, उसके लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का ही इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसमें बहुत से लोग एक साथ जुड़ सके इसको देखते हुए कई कंपनियों ने कई नए ऐप्स भी लांच किए। वहीं, अब मैसेंजिंग प्लेटफॉर्म Facebook ने भी अपना मैसेंजर के वॉयस और वीडियो कॉल पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन रोल आउट कर दिया है।

कैसा है यह फीचर :

बताते चलें, Facebook द्वारा रोल आउट किये इस नए मैसेंजर के वॉयस और वीडियो कॉल पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर के माध्यम से लोगों की गोपनीयता बनी रहेगी या यूँ कहें उनका डाटा सुरखित रहेगा। भले आप किसी से वीडियो कॉल में ही क्यों न बात करें। इस फीचर के तहत सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी धीरे-धीरे अपने मैसेजिंग सेवाओं के पोर्टफोलियो में ऑडियो और वीडियो सुविधाओं को जोड़ रही है। जबकि, Facebook की WhatsApp और मैसेंजर सेवाओं में पहले से ही उपयोगकर्ताओं द्वारा भेजे गए व्यक्तिगत टेक्स्ट संदेशों पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन है।

Facebook ने ब्लॉग पोस्ट में कहा :

इस बारे में जानकारी देते हुए Facebook ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कहा, "हम कुछ देशों में वयस्कों के साथ एक सीमित परीक्षण भी शुरू करेंगे जो उन्हें एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड संदेशों में ऑप्ट-इन करने और इंस्टाग्राम पर आमने-सामने बातचीत के लिए कॉल करने की सुविधा देता है। आने वाले हफ्तों में मैसेंजर के ग्रुप चैट पर भी सुरक्षा फीचर का परीक्षण किया जाएगा।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT