Nirmala Sitaraman
Nirmala Sitaraman Social Media
व्यापार

अमेरिका पहुंची वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, वाशिंगटन में आज होने वाली आईएमएफ की पहली बैठक में लेंगी हिस्सा

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक समूह की वार्षिक बैठक में भाग लेने के लिए वाशिंगटन डीसी पहुंच गई हैं। निर्मला सीतारमण पूरे हफ्ते अमेरिका के दौरे पर रहेंगी। अमेरिका पहुंचने पर भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने उनका स्वागत किया। केंद्रीय वित्त मंत्री दुनिया भर के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकरों के साथ बैठकों में भाग लेंगी। बैठक आज वाशिंगटन में आईएमएफ मुख्यालय में होने वाली है। सीतारमण वॉशिंगटन डीसी में विश्व बैंक समूह और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की स्प्रिंग बैठकों और अन्य जी 20 बैठकों में हिस्सा लेंगी। 12 अप्रैल को सीतारमण भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास के साथ संयुक्त रूप से जी20 के वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक के गवर्नरों की दूसरी बैठक की मेजबानी करेंगी।

बैठक में इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

माना जा रहा है कि इन बैठकों में खाद्य और ऊर्जा असुरक्षा को दूर करने, वैश्विक ऋण कमजोरियों का प्रबंधन, बहुपक्षीय विकास के लिए बैंकिंग प्रणाली को मजबूत करने, जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए धन जुटाने और अंतर्राष्ट्रीय कर और वित्तीय क्षेत्र से जुड़े अन्मुय मुद्दों पर प्रगति में तेजी लाने जैसे विषयों पर बैठकों में चर्चा की जाएगी। निर्मला सीतारमण 10 अप्रैल से 16 अप्रैल तक होने वाली जी20 बैठकों और अन्य संबद्ध बैठकों में शामिल होंगी। बैठकें वाशिंगटन डीसी में डब्ल्यूबीजी और आईएमएफ मुख्यालय में होंगी। बैठकों में दुनिया भर के वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंकर भाग लेंगे। इनमें भाग लेने वाले भारतीय वित्त मंत्रालय के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व निर्मला सीतारमण, वित्तमंत्रालय के अधिकारी और आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास करेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT