Nirmala Sitaraman
Nirmala Sitaraman Raj Express
व्यापार

साइबर सुरक्षा पर और अधिक ध्यान दें फिनटेक कंपनियां, भरोसा सबसे अहमः निर्मला सीतारमण

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने की भारत के फिन टेक सेक्टर की सराहना, कहा दो प्रमुख मानदंडों पर उन्होंने बैंको पछाड़ा

  • इनमें एक है नए क्रेडिट ग्राहकों को टैप करना और दूसरा यूपीआई-आधारित क्यूआर कोड से लभुगतान

  • वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अपनी बात को साबित करने के लिए बीसीजी रिपोर्ट का जिक्र किया

राज एक्सप्रेस। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज देश के फिनटेक सेक्टर की जमकर प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि फिनटेक सेक्टर ने हाल के सालों में बहुत अच्छा काम किया है। उन्होंने कहा कि दो प्रमुख मापदंडों के लिहाज से भारतीय फिन टेक सेक्टर ने बैंकों पर बढ़त कायम की है। उन्होंने कहा नए क्रेडिट ग्राहकों को टैप करने और यूपीआई आधारित क्यूआर कोड से भुगतान के मामले में फिन टेक सेक्टर ने बैंकों पर बढ़त कायम कर ली है। ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2023 का उद्घाटन करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा आज के समय में फिनटेक एक अधिक मजबूत और गतिशील वित्तीय समावेश उपकरण बन गया है।

बैंकों को कड़ी चुनौती दे रही फिनटेक कंपनियां

उन्होंने अपनी बात को सही ठहराने के लिए बीसीजी रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा उधार देना बैंकों का मूल व्यवसाय है, लेकिन फिनटेक के पास नए ग्राहकों का 36 प्रतिशत हिस्सा है। अब फिनटेक पारंपरिक क्षेत्र के उन ग्राहकों तक पहुंच रहे हैं, जो पहले बैंकों के ग्राहक हुआ करते थे। पारंपरिक बैंक धीरे-धीरे नए ग्राहकों के प्रति गर्म हो रहे हैं, क्योंकि उन्होंने पारंपरिक रूप से आय विवरण के आधार पर ऋण दिया है। ऋण का बहुत बड़ा हिस्सा अब भी वेतनभोगी वर्ग को जाता है। हाल के दिनों में बैंक फिनटेक के साथ साझेदारी कर रहे हैं, ताकि वे नए ग्राहकों तक अपनी पहुंच का विस्तार कर सकें।

फिनटेक का यूपीआई लेनदेन में 93 फीसदी हिस्सा

उन्होंने कहा फिनटेक का यूपीआई लेनदेन में 93 प्रतिशत हिस्सा है। इस क्षेत्र में बैंकों की बेहद कमजोर मौजूदगी है। यूपीआई लेनदेन में बैंकों का केवल 7 प्रतिशत हिस्सा है। सीतारमण ने कहा यह बहुत बड़ा अंतर है। तीन शीर्ष यूपीआई ऐप फोनपे, गूगल पे और पेटीएम हैं। फोनपे की बाजार में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी है, इसके बाद गूगल और पेटीएम का स्थान आता है। कई फिनटेक ने कैशबैक की पेशकश करके ग्राहकों में जगह बनाई है। बैंक अब तक इस तरह के प्रोत्साहनों से दूर रहे हैं। यही वजह है उनकी इस सेक्टर में भागीदारी नहीं के बराबर है।

इक्विटी ब्रोकरेज में फिनटेक का 80 प्रतिशत हिस्सा

निर्मला सीतारमण ने कहा कि ग्राहकों या व्यापारियों को मर्चेंट डिस्काउंट रेट जैसे प्रमोशनल उपाय नहीं करने की वजह से भी पारंपरिक बैंकों के यूपीआई ऐप ज्यादा लोकप्रिय नहीं हो पाए। हाल के दिनों में बैंकों में इस क्षेत्र में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई उपाय शुरु किए हैं। अगस्त के महीने में यूपीआई से 10 बिलियन लेनदेन किए हैं। इक्विटी ब्रोकरेज में, फिनटेक क्षेत्र का 80 प्रतिशत हिस्सा है। उन्होंने कहा इक्विटी ब्रोकरेज एक ऐसा क्षेत्र है, जहां पारंपरिक खिलाड़ी नए युग के खिलाड़ियों से प्रतियोगिता में पिछड़ गए। जीरोधा जैसी ब्रोकरेज अब अपने ग्राहकों को अन्य वित्तीय उत्पाद बेच रहा है।

ग्राहक अपना उत्तराधिकारी जरूर नामित करें

केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने मंगलवार को बैंकों तथा वित्त संस्थानों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि उनके ग्राहक अपने उत्तराधिकारी को जरूर नामित करें, ताकि बाद में उत्तराधिकार को लेकर कोई विवाद नहीं खड़ा हो। ग्लोबल फिनटेक फेस्ट को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मैं चाहती हूं कि बैंकिंग प्रणाली, वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र, म्यूचुअल फंड, शेयर बाजार हर कोई यह ध्यान रखे कि जब कोई अपने पैसे का लेनदेन करता है, तो यह सुनिश्चित करना होगा कि ग्राहक अपने उत्तराधिकारी को जरूर नामित करें, ताकि उनके बाद पैसों के भुगतान को लेकर कोई परेशानी न हो। बैंकिंग प्रणाली में 35,000 करोड़ रुपये से अधिक ऐसी राशि है जिस पर किसी का दावा नहीं है। ऐेसा कुल धन करीब एक लाख करोड़ रुपये से अधिक है। सीतारमण ने कहा कि टैक्स हैवेन और पैसे की राउंड ट्रिपिंग वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र के लिए बड़ा खतरा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT