Flipkart-Cleartrip Deal Done
Flipkart-Cleartrip Deal Done Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

हॉस्पिटैलिटी कारोबार को मजबूत बनाने हेतु 'Flipkart' ने 'Cleartrip' को खरीदा

Author : Kavita Singh Rathore

Flipkart Cleartrip Deal : पिछले साल के दौरान कई बड़ी कंपनियों ने भारत सहित विदेश की कई कंपनियों के साथ पार्टनरशिप करके कई डील फाइनल की थी। वहीं, अब उन्हीं कंपनियों की राह पर चल कर Walmart के स्वामित्व वाली दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart ने एक ऑनलाइन ट्रैवल और होटल बुकिंग करने वाली कंपनी क्लीयरट्रिप (Cleartrip) को खरीद लिया है।

Flipkart ने खरीदी क्लीयरट्रिप :

दरअसल, दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart ने आर्थिक संकट में से जूझ रही ऑनलाइन ट्रैवल और होटल बुकिंग करने वाली कंपनी Cleartrip को खरीद लिया है। Flipkart कंपनी का इस डील को करने का मकसद अपने हॉस्पिटैलिटी कारोबार को मजबूती प्रदान करना है। Flipkart कंपनी Cleartrip से हाथ मिलकर अपने कारोबार को और अधिक मजबूत बनाने की दिशा में काम करेगी। बता दें, Flipkart ने साल 2018 में MakeMyTrip के साथ मिलकर ट्रैवल बुकिंग सर्विस शुरू की थी। हालांकि, पिछले साल से वह Easygo के साथ काम कर रही है।

कैश और शेयर में होगी डील पूरी :

खबरों की मानें तो, दोनों कंपनियों की यह डील कैश और स्टॉक में पूरी होगी सरल शब्दों में समझें तो, Flipkart कंपनी Cleartrip से हुई डील के तहेत कंपनी के मालिक को डील के लिए नकद और शेयर देगी। सूत्रों की मानें तो, Flipkart ने Cleartrip को खरीदने की कीमत लगभग 4 करोड़ डॉलर तय की है। वैसे तो यह डील पूरी हो चुकी है और अपने अंतिम चरण में है, लेकिन फिर भी ईएसआई खबरें सामने आई हैं कि डील पूरी होने में अभी 10 दिनों का समय लगेगा। यानी इस महीने के अंत तक कंपनी का मैनेजमेंट बदल सकता है। बताते चलें, इस डील को लेकर दोनों कंपनियों के बीच पिछले पांच महीनों से बात चल रही थी।

Flipkart ने उठाया फायदा :

जैसा की सभी जानते हैं कोरोना से बने हालातों के चलते सबसे ज्यादा नुकसान ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री का ही हुआ है। इसी के चलते ट्रैवल बुकिंग कंपनियों की रीड डगमगा रही हैं। इन्हीं में शुमार क्लीयरट्रिप कंपनी भी आर्थिक तंगी का सामना कर रही है। जिसका फायदा उठाते हुए Flipkart कंपनी ने उसे खरीदने के प्रस्ताव पेश कर दिया। हालांकि, इस डील से Flipkart को अपने ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी कारोबार में सीधा फायदा होगा। इससे वह ट्रैवल बुकिंग के लिए इंश्योरेंस जैसे प्रॉडक्ट और पेमेंट सर्विस जैसी फाइनेंशियल सर्विसेज भी ऑफर की पेशकश कर सकेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT