Payment in rupees
Payment in rupees Raj Express
व्यापार

भारत ने पहली बार संयुक्त अरब अमीरात की ऑयल कंपनी को किया इंडियन करेंसी में भुगतान

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • भारत की इंडियन आयल ने यह पेमेंट 10 लाख बैरल क्रूड ऑयल के लिए किया है।

  • जुलाई में यूएई के साथ रुपए में सेटलमेंट के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

  • भारत अब तक 35 देशों से कर चुका है भारतीय करेंसी में पेमेंट सेटलमेंट का करार।

राज एक्सप्रेस । भारत ने पहली बार संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को कच्चे तेल के लिए रुपए में भुगतान किया है। भारत ने यह पेमेंट 10 लाख बैरल क्रूड ऑयल के लिए किया है। भारत सरकार ने जुलाई में यूएई के साथ रुपए में सेटलमेंट के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत की ओर से यह पहला पेमेंट इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) ने संयुक्त अरब अमीरात की तेल कंपनी अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (एडीएनओसी) को किया है।

इसके अलावा कुछ रूसी आयात के लिए भी भारत ने रुपए में पेमेंट किया है। उल्लेखनीय है कि भारत लगातार अपनी मुद्रा में भुगतान को प्रोत्साहन देने का प्रयास कर रहा है। इस क्रम में अब तक 35 से ज्यादा देशों ने रुपए में कारोबारी भुगतान करने में दिलचस्पी दिखाई है। गौरतलब है कि बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) ने 2022 के जुलाई महीने में रुपए में ट्रेड सेटलमेंट की शुरुआत की थी।

शुरुआत में रूस जैसे कई मित्र देशों ने भारतीय रुपए में भुगतान का समर्थन किया था। इस ट्रांजैक्शन के लिए व्यापार में शामिल पार्टनर को स्पेशल रुपया-वोस्ट्रो अकाउंट और देश के बैंकों स्पेशल नोस्ट्रो अकाउंट ओपन करने की जरूरत होती है। लेकिन बाद के दिनों में इस दिशा में ज्यादा प्रगति नहीं हो पाई। भारत ने पहली बार संयुक्त अरब अमीरात को रुपए में भुगतान किया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT