आप भी फ्री में करवा सकते हैं अपना आधार कार्ड अपडेट
आप भी फ्री में करवा सकते हैं अपना आधार कार्ड अपडेट Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

Free Aadhar Card Update : आप भी फ्री में करवा सकते हैं अपना आधार कार्ड अपडेट, जानिए कैसे?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। भारत सरकार के द्वारा आए दिन आधार कार्ड को लेकर नए-नए अपडेट्स जारी किए जाते हैं। देखा जाए तो आज के समय में आधार कार्ड हर भारतीय के लिए एक अहम दस्तावेज बना चुका है। बैंक में नया खाता खुलवाना हो, सरकारी राशन लेना हो या फिर किसी गवर्नमेंट स्कीम का लाभ लेना हो हर जगह पर आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। इसलिए सरकार के द्वारा समय-समय पर आधार कार्ड में जरुरी अपडेट्स किए जाते हैं। आधार कार्ड में इस अपडेट के लिए अब तक 20 से 50 रुपए का शुल्क लिया जाता है। लेकिन अब कुछ समय के लिए आधार अपडेट फ्री में करवा सकते हैं। चलिए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

क्या है इस अपडेट में?

यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानि UIDAI के द्वारा हाल ही में एक ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी दी गई है कि आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए तीन महीनों तक कोई शुल्क नहीं लगेगा। इसके लिए UIDAI ने लोगों को 15 मार्च से 14 जून 2023 तक का समय दिया है।

10 साल पुराने आधार अपडेट करना जरुरी :

आपको बता दें कि आधार एनरोलमेंट अपडेट रेगुलेशंस ने अनुसार जिन लोगों के आधार नामांकन को 10 साल का समय पूरा होने वाला है। उन्हें यह अपडेट करना जरुरी है। इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा। इसके बाद आप अपने नाम से लेकर जन्म तारीख, मोबाइल, पता आदि अपडेट करवा सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी जानकारी के साथ UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी अपडेट कर सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT