विज्ञापन के चलते विवादों में आए आमिर खान
विज्ञापन के चलते विवादों में आए आमिर खान Raj Express
व्यापार

लव जिहाद से लेकर जश्न-ए-रिवाज तक, इन विज्ञापनों पर लग चुका है भावनाएं आहत करने का आरोप

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान (Aamir Khan) एक बार फिर से विवादों में आ गए हैं। इस बार बवाल का कारण आमिर खान का एक विज्ञापन है। दरअसल निजी बैंक के इस विज्ञापन में आमिर खान और कियारा आडवाणी (Kiara Advani) दूल्हा-दुल्हन के रूप में नजर आ रहे हैं। परम्पराओं के उलट इस विज्ञापन में दुल्हन नहीं बल्कि दूल्हा घर जमाई के रूप में गृह प्रवेश करता नजर आ रहा है। इस विज्ञापन के सामने आने के बाद लोग इस पर सामाजिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने का आरोप लगा रहे हैं। मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी इस विज्ञापन पर कड़ी आपत्ति जाहिर की है। वैसे आपको बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब किसी विज्ञापन पर लोगों की भावनाएं आहत करने का आरोप लगा है।

करवा चौथ :

बीते साल डाबर (Dabur) के एक विज्ञापन पर भारी बवाल हुआ था। इस विज्ञापन को करवा चौथ से पहले रिलीज किया गया था। विज्ञापन में समलैंगिक जोड़े को करवा चौथ (Karva Chauth) मनाते हुए दिखाया गया था। इस विज्ञापन के सामने आने के बाद लोगों ने इसे हिंदू रीति-रिवाजों को बदनाम करने की साजिश बताया था।

डाबर का करवा चौथ विज्ञापन

जश्न-ए-रिवाज :

साल 2021 में दिवाली से पहले फैब इंडिया (Fab India) की ओर से ‘जश्न-ए-रिवाज’ (Jashn-e-Riwaaz) कैंपेन शुरू किया गया था। इस पर लोगों ने आरोप लगाया था कि कंपनी हिन्दू त्योहारों पर जानबूझकर धर्मनिरपेक्षता और मुस्लिम विचारधारा को थोप रही है। हालांकि विवाद बढ़ने पर फैब इंडिया ने सफाई देते हुए कहा था कि यह दिवाली कैंपेन नहीं है।

जश्न-ए-रिवाज फैब इंडिया विज्ञापन

पटाखों पर विवाद :

अभिनेता आमिर खान CEAT टायर के एक विज्ञापन को लेकर भी विवादों में आ चुके हैं। दिवाली से पहले रिलीज किए गए इस विज्ञापन में आमिर खान लोगों को सड़कों पर पटाखे नहीं फोड़ने की सलाह दे रहे थे। इस पर लोगों ने आमिर खान पर हिन्दू धर्म को निशाना बनाने का आरोप लगाया था।

CEAT टायर का विज्ञापन

कन्यादान की जगह कन्यामान :

मान्यवर के एक विज्ञापन में दुल्हन के रूप में नजर आ रही आलिया भट्ट (Alia Bhatt) ने कन्यादान (Kanyadaan) पर सवाल उठाते हुए कहा था कि, मैं कोई चीज नहीं हूं, जिसे दान कर दिया जाए। अब कन्यादान नहीं कन्यामान (Kanyadaan nahin Kanyamaan) होगा। इस विज्ञापन के सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर मान्यवर (Manyavar) के बहिष्कार की मांग उठी थी।

मान्यवर का कन्यादान विज्ञापन

लव जिहाद को बढ़ावा :

तनिष्क (Tanishq) के एक विज्ञापन में मुस्लिम परिवार में ब्याही गई हिन्दू महिला के बेबी शावर के कार्यक्रम को दिखाया गया था। लोगों ने इस विज्ञापन पर लव जिहाद (Love Jihad) को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए इसका बहिष्कार करने की मांग की थी।

तनिष्क का विवादित विज्ञापन

नवरात्रि खेलो मगर प्यार से :

नवरात्रि से पहले ‘मैनफोर्स कंडोम’ (Manforce Condom) द्वारा जारी किए गए विज्ञापन की टैग लाइन को लेकर भी खासा बवाल हो चुका है। इस विज्ञापन में सनी लियोनी बोल्ड अंदाज में दिखाई दे रही थी और विज्ञापन की टैग लाइन थी - “नवरात्रि खेलो मगर प्यार से।’

मैनफोर्स कंडोम का विवादित विज्ञापन

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT