FSSAI Issues Notice to McDonald's
FSSAI Issues Notice to McDonald's Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

एक बार फिर चर्चा में आया McDonald's का नाम

Author : Kavita Singh Rathore

हइलइटस :

एक बार फिर McDonald's का नाम चर्चा में

FSSAI ने McDonald's को नोटिस जारी किया

FSSAI ने रेस्टोरेंट्स के लिए जारी किया एक बयान

कंपनी को भरना होगा जुर्माना

राज एक्सप्रेस। कुछ समय पहले ही McDonald's कंपनी का नाम CEO स्टीव इस्टरब्रुक के चलते विवादों में आया था। एक बार फिर McDonald's का नाम चर्चा में है। कंपनी को भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा एक नोटिस जारी किया गया है, जो फास्ट फूड को ताजे पके खाने से बेहतर बताने के कारण दिया गया है। दरअसल, McDonald's कंपनी ने अपने विज्ञापनों द्वारा फास्टफूड को बढ़ावा देने के चक्कर में ताजे पके खाने और सब्जियों का ही मज़ाक उड़ता दिखा दिया है।

क्या था विज्ञापन में :

McDonald's कंपनी द्वारा इसी महीने की शुरूआती तारीखों के अखबारों में एक विज्ञापन छापा था, जिसमें कंपनी ने कुछ ऐसा लिखा, फिर से अटके घिया-तोरी के साथ? बनाएं अपना मनपसंद 1+1 कॉम्बो।' कंपनी का इस लाइन का तात्पर्य घर में पके खाने और स्वास्थ्यवर्धक सब्जियों को उनकी कंपनी के खाने से कम बताना था। जिसके चलते FSSAI ने कंपनी को नोटिस जारी कर बताया कि, कंपनी द्वारा खाद्य सुरक्षा और मानक विनियम , 2018 के प्रावधानों का उल्लंघन किया गया है। वहीं FSSAI ने एक बयान भी जारी किया है।

क्या है बयान में :

खाद्य नियामक FSSAI ने द्वारा हार्ड कासल रेस्टोरेंट्स और कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट्स लिमिटेड को जारी किये गए बयान में पूछा गया है कि, उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं शुरू की जाए। ये फ्रैंचाइजी कंपनियां भारत में McDonald's सीरिज के रेस्तरां चलाती हैं।

भरना होगा जुर्माना :

FSSAI द्वारा इस नोटिस में विज्ञापन संहिता के उल्लंघन करने के जुर्म में 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाने की बात भी कही गई है। वहीं McDonald's कंपनी को एक निर्धारित समयसीमा के अंदर इस मामले पर जवाब भी देने को कहा गया है। कंपनी को अब यह जुर्माना भरना होगा।

हार्डकासल रेस्टोरेंट्स प्राइवेट लिमिटेड का पत्र :

कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट्स की द्वारा इस नोटिस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। दूसरी तरफ हार्डकासल रेस्टोरेंट्स प्राइवेट लिमिटेड ने FSSAI को एक पत्र लिख कर नियामक द्वारा FSSAI से नोटिस वापस लेने की प्रार्थना की गई है। साथ ही अपना उत्तर देते हुए कहा कि,

"कंपनी पश्चिम और दक्षिण भारत में रेस्तरां चलाती है, लेकिन अखबार में छपे जिस विज्ञापन की चर्चा चल रही है वो हमारे द्वारा नहीं छापा गया है।"
हार्डकासल रेस्टोरेंट्स प्राइवेट लिमिटेड

फ्रैंचाइजी का कहना :

खबरों के अनुसार, फ्रैंचाइजी का कहना है कि, "हम McDonald's ब्रांड के नाम से पश्चिम और दक्षिण भारत के हिस्सों में रेस्तरां जरूर चलाते हैं, लेकिन उत्तर और पूर्व भारत में जो रेस्तरां चलाये जाते है वो कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट्स की इकाई हैं, जो बिलकुल ही अलग हैं और हमारा उनसे कोई वास्ता नहीं है। दिल्ली का बाजार उत्तरी भारत के अंदर आता है, जहां उसका परिचालन नहीं है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT