जानिए कितना कर्जा है अदाणी ग्रुप पर
जानिए कितना कर्जा है अदाणी ग्रुप पर Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

अदाणी ग्रुप के बिना अनुभव बढ़ते विस्तार और कर्जों पर ग्लोबल फाइनेंशियल कंपनी फिच ने जताई चिंता

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। हाल ही में ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विस कंपनी फिच (FITCH) ने अदाणी ग्रुप पर बढ़ते कर्ज और अलग-अलग कारोबारों में हाथ आजमाने के लेकर चिंता जाहिर की है। फिच का मानना है कि बिना किसी अनुभव के अदाणी ग्रुप का अलग-अलग बिजनेस में आना चिंता की बात है, खासतौर पर तब, जबकि ये बिजनेस विभिन्न माध्यमों से कर्जा लेकर शुरु किए जा रहे हों।

अदाणी ग्रुप पर कितना कर्ज है?

कुछ महीनों पहले ही अदाणी ग्रुप ने होल्किम ग्रुप से अंबुजा और एसीसी सीमेंट को 82 हजार करोड़ रुपए में खरीदा है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार 4.5 बिलियन डॉलर्स (33 हजार करोड़ रुपए) का विदेशी कर्ज जुटाने में लगा है, जबकि पहले से ही उस पर लगभग 2.2 लाख करोड़ रुपए का कर्जा है।

किस तरह जुटाया जाएगा लोन :

अदाणी ग्रुप यह लोन विदेशी फाइनेंस कंपनियों से जुटाएगा जिसमें मेजनिन फाइनेंसिंग, ब्रिज लोन पेड इन कैश, 18 महीने के लिए सीनियर डेट फैसिलिटी जैसे विकल्पों पर विचार कर रहा है। खबर है कि होल्किम से अंबुजा और एसीसी सीमेंट के अधिग्रहण के लिए अडानी ग्रुप को बार्कलेज, डच बैंक ने क्रेडिट लाइन दी गई है। इसके साथ ही बीएनपी परिबास, सिटी बैंक, जेपी मॉर्गन, मिजूहो बैंक के अलावा मिडिल ईस्ट के कुछ और लोन प्रोवाइडर्स से भी कंपनी संपर्क में है।

विभिन्न फाइनेंशिय रिपोर्ट्स के मुताबिक अदाणी ग्रुप डेट फैसिलिटी की मदद से 3 बिलियन डॉलर, मेजनिंन फाइनेंसिंग से 1 बिलियन डॉलर, 1 से 3 साल की मिच्योरिटी वाले ब्रिज लोन से 500 मिलियन डॉलर जुटाने की तैयारी कर रहा है। ब्रिज लोन को एसीसी और अंबुजा सीमेंट के शेयर्स से सपोर्ट किया जाएगा यानी इन दो कंपनियों के शेयर्स के बदले यह लोन लिया जाएगा। इस तरह के लोन पर लगभग 7 से 8 प्रतिशत इंटरेस्ट दिया जाना संभावित है।

फिलहाल किन सेक्टर्स में है अदाणी ग्रुप :

अदाणी ग्रुप इस समय देश में सबसे तेजी से बढ़ती हुई कंपनियों में से एक है। एक के बाद एक यह ग्रुप विभिन्न सेक्टर्स में निवेश व अधिग्रहण कर तेजी से आगे बढ़ रहा है। ये हैं अदाणी ग्रुप की प्रमुख कंपनियां:

  • अदाणी एंटरप्राइजेस - सोलर मैन्युफेक्चरिंग के क्षेत्र में

  • अदाणी ग्रीन एनर्जी - रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में

  • अदाणी पोर्ट्स एवं सेज़ - एग्री लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र में

  • अदाणी ट्रांसमिशन - पावर जनरेशन में

  • अदाणी टोटल गैस - गैस डिस्ट्रिब्यूशन के क्षेत्र में

  • अदाणी पावर - थर्मल पावर जनरेशन के क्षेत्र में

  • अदाणी विलमर - एडिबल ऑइल और अन्य फूड सप्लाय के क्षेत्र में पहले ही से काम कर रही हैं।

अदाणी ग्रुप जल्द ही इंफ्रास्ट्रक्चर और सड़क निर्माण में भी कदम रखने की प्लानिंग कर रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT