Gold-Silver Price : सोमवार को सर्राफा बाजार में सोना चमका चांदी दमकी
Gold-Silver Price : सोमवार को सर्राफा बाजार में सोना चमका चांदी दमकी Social Media
व्यापार

Gold-Silver Price : सोमवार को सर्राफा बाजार में सोना चमका, चांदी दमकी

Author : Kavita Singh Rathore

Gold-Silver Price : जहां, देश में कोरोना के मामले गिरावट के साथ अब भी बरकरार हैं। वहीं, यह साल लोगों के लिए कोरोना के चलते चिंताजनक और महंगाई के चलते काफी महंगा साबित हो रहा है। इस साल के पहले महीने से अब तक देश में लगभग सभी जरूरी वस्तुएं में बढ़त दर्ज की जा चुकी है। जबकि, इन सब के बीच सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में कई बार गिरावट आई है, लेकिन पिछले कुछ समय में सोने-चांदी की कीमतों में भी बढ़त दर्ज की गई है। वहीं, आज यानी सप्ताह के पहले दिन सोमवार सोने-चांदी की कीमतें फिर बढ़ी हैं।

सोने की कीमतों में दर्ज की गई बढ़त :

दरअसल, जैसे जैसे त्योहार करीब आते नजर आरहे हैं। वैसे-वैसे ही महंगाई आसमान छूती नजर आरही है। इसी कड़ी में अब बीते महीनों सोने-चांदी में गिरावट दर्ज होने के बाद अब कुछ समय से सोने-चांदी की कीमत में लगातार बढ़त देखी जा रही है। इसी का नतीजा है कि, आज सप्ताह के पहले दिन सोमवार को सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में बढ़त दर्ज होने के साथ हुई है। सोमवार को इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के अनुसार, 999 शुद्धता वाले सोने की कीमत बढ़कर 243 रुपये बढ़त देखने को मिली है, जिसके बाद सोना 48048 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया हैं।

चांदी में भी आई चमक :

देश में कोरोना वायरस के बाद आई आर्थिक मंदी के बाद पिछले महीनों में सर्राफा बाजार में चांदी की कीमतों में उतार चढ़ाव देखा गया है। वहीं, चांदी की कीमतों में आज बढ़त दर्ज की गई हालांकि, पिछले कुछ समय में जब सोने की कीमतें गिरीं। उस दौरान भी चांदी की कीमतें बढ़ी थीं। वहीं, आज चांदी की कीमतों में 483 रुपये की बढ़कर दर्ज की गई। इस प्रकार 999 शुद्धता वाली चांदी की कीमतें 65777 रुपये प्रति किलोग्राम पर जा पहुंची।

ज्वेलरी बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला सोना :

जानकारी के लिए बता दें, 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध माना जाता है, लेकिन ज्वेलरी बनाने के लिए 24 कैरेट सोने का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। ज्वेलरी बनाने के लिए 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल होता है, जिसमें 91.66 फीसदी सोना होता है। ज्वेलरी में शुद्धता की पहचान करने के लिए हॉलमार्क से जुड़े 5 तरह के निशान दिए जाते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT