Government bans import of refrigerants and AC
Government bans import of refrigerants and AC Social Media
व्यापार

सरकार ने लगाया रेफ्रिजरेंट्स और एयर कंडीशनर के आयात पर बैन

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। पिछले दिनों देश की सरकार ने देश हित के लिए कई अहम और बड़े कदम उठाए हैं इन कदमों में इंपोर्ट होने वाले कई सामानों पर बैन भी लगाया है। वहीं, गुरुवार को एक बार फिर केंद्र सरकार ने तत्काल प्रभाव से कुछ इलेक्ट्रिक प्रॉडक्ट्स के आयात पर बैन लगाने का ऐलान किया है। इन प्रॉडक्ट्स में रेफ्रिजरेंट्स (फ्रिज) और एयर कंडीशनर (AC) शामिल हैं। सरकार ने इस बात की जानकारी एक अधिसूचना जारी कर दी है।

सरकार का बड़ा फैसला :

दरअसल, सरकार ने एक बार फिर बड़ा फैसला लेते हुए देश में बाहर से आने वाले रेफ्रिजरेंट्स और एयर कंडीशनर पर रोक लगा दी है। सरकार के इस फैसले का मकसद देश में गैर-आवश्यक सामान के आयात में कमी लाना और घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देना है। बता दें, विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) द्वारा जारी की गई अधिसूचना में बताया गया है कि, 'रेफ्रिजरेंट्स के साथ एयर कंडीशनर के आयात को लेकर नीति संशोधित की गई है। इसके तहत इसे मुक्त श्रेणी से हटाकर प्रतिबंधात्मक सूची में डाला गया है।'

AC का घरेलू बाजार :

बताते चलें, घरेलू विनिर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एयर कंडीशनर की पहचान संभावित वस्तुओं के तौर पर की गई है। क्योंकि, यह एक ऐसा प्रॉडक्ट है जिसका आयात बड़ी मात्रा में किया जाता रहा है। यदि इसके बाजार की बात करें तो, AC का घरेलू बाजार 5-6 बिलियन डॉलर का है। AC के सभी पार्ट्स का अलग-अलग सेगमेंट के आधार पर 85-100% का आयात होता रहा है। मात्र इस आधार पर देखे तो, AC के पार्ट्स का बाजार लगभग 2 बिलियन डॉलर का है।

कई अन्य प्रॉडक्ट पर भी लगा बैन :

हाल ही में सरकार द्वारा बाहर से आने वाले टीवी सेट, टायर, और अगरबत्ती जैसे प्रॉडक्ट पर भी बैन लगा चुकी हैं। यानि इन प्रॉडट्स का भी आयात देश में बैन है। खबरों की मानें तो आयात पर बैन लगाना वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा तैयार की गई योजना का हिस्सा है। आयात पर प्रतिबंध लगने से भारत को विनिर्माण केंद्र के हब में बदलने पर जोर दिया जाएगा। बताते चलें, देश से जल्द ही अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का निर्यात किया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT