भारत सरकार ने ब्लॉक किए एक बार फिर YouTube चैनल
भारत सरकार ने ब्लॉक किए एक बार फिर YouTube चैनल Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

भारत सरकार ने ब्लॉक किए एक बार फिर YouTube चैनल, यह है ब्लॉक करने का कारण

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। हर एप्लीकेशन की लांचिंग के समय कुछ नियम व शर्ते रखी जाती हैं। जिन्हें उस कंपनी और यूजर्स को मानना ही पड़ता है। इन नियमों और शर्तों को तय करने में देश की सरकार और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का भी अहम रोल होता है। यदि किसी वजह से कंपनी इन नियमों का उल्लंघन करती हैं तो, सरकार या मंत्रालय कंपनी के प्लेटफॉर्म को बिना किसी अनुमति के सस्पेंड या ब्लॉक कर सकती है। ऐसा ही कुछ दुनियाभर में बहुचर्चित वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब (YouTube) के साथ हुआ है। भारत के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 8 YouTube चैनलों ( YouTube Channels) को ब्लॉक कर दिया है। इनमें से एक पाकिस्तानी चैनल भी बताया जा रहा है।

YouTube चैनल ब्लॉक :

जी हां, जिस तरह कंपनी द्वारा अपने यूजर्स के अकॉउंट नियमों का उल्लंघन होने पर बैन कर सकती है भले वो कोई बड़ा नेता, सेलिब्रिटी हो या आम आदमी। ऐसे ही सरकार या मंत्रालय भी किसी भी कंपनी के साथ कर सकता है। हालांकि, कई केस में कुछ समय बाद ये अकाउंट वापस रिस्टोर कर दिए जाते हैं, लेकिन कभी कभी किसी बड़े कारण के चलते हमेशा के लिए भी ब्लॉक कर दिए जाते हैं। वहीं, अब भारत सरकार ने 8 YouTube चैनलों को ब्लॉक कर दिया है। इसमें से एक पाकिस्तानी और 7 अन्य YouTube चैनल थे। मंत्रालय ने यह फैसला विरोधी कंटेंट के कारण लिया है।

क्यों किए चैनल ब्लॉक :

बताते चलें, मंत्रालय द्वारा जिन चैनलों को ब्लॉक किया गया है उन पर 114 करोड़ व्यूज थे और 85 लाख 73 हजार सब्सक्राइबर भी थे। इन चैनलों पर भारत विरोधी कंटेंट प्रसारित किया जा रहा था। इसके अलावा इन YouTube चैनलों में से कुछ चैनलों पर दिखाया जा रहा कंटेंट का उद्देश्य भारत में धार्मिक समुदायों के बीच घृणा फैलाना था। जो YouTube के माध्यम से लोगों को गुमराह कर रहे थे। सरकार द्वारा जिन चैनलों को ब्लॉक किया गया है उनमें लोकतंत्र टीवी, यूएंडवी टीवी, एएम राजवी, गौरवशाली पवन मिथिलांचल, सी टॉप 5 टीएच, सरकारी अपडेट, सब कुछ देखो और एक पाकिस्तानी चैनल न्यूज की दुनिया का नाम शामिल है। बता दें, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने IT के नियम 2021 के तहत आपात शक्ति का इस्तेमाल करते हुए इन YouTube चैनलों को बैन किया है।

फैलाई जा रही थी फर्जी ख़बरें :

बताते चलें, इन ब्लॉक किये गए चैनलों में कई फर्जी खबर भी दिखाई जा रही थीं। जैसे एक चैनल पर बताया जा रहा था कि, सरकार ने धार्मिक संरचनाओं को गिराने का आदेश दिया है। ऐसे ही एक चैनल पर बताया गया था कि, भारत सरकार ने धार्मिक त्योहारों के उत्सवों, धार्मिक युद्ध की घोषणा आदि पर प्रतिबंध लगा दिया है। बता दें, मंत्रालय द्वारा इन्हीं के साथ ही कुछ Facebook अकाउंट को भी ब्लॉक कर दिया गया है। क्योंकि, इन पर दिखाया जा रहा कंटेंट सांप्रदायिक विद्वेष को बढ़ाने और देश में सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने में बहुत मददगार साबित होता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT