पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कुछ राहत देने हेतु सरकार ले सकती ये फैसला
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कुछ राहत देने हेतु सरकार ले सकती ये फैसला Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कुछ राहत देने हेतु सरकार ले सकती ये फैसला

Author : Kavita Singh Rathore

Petrol- Diesel Price : एक तरफ देश पहले से ही लोग कोरोना के बढ़ते प्रकोप से परेशान है। क्योंकि, देश में कोरोना के मामले थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं, हालांकि, पहले की तुलना में मामलों में काफी गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन आंकड़ा लगातार बढ़ ही रहा है। ऐसे में लॉकडाउन के चलते देश पहले ही आर्थिक मंदी का सामना कर रहा है। ऊपर से बीते दिनों पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ने से लोगों की मुश्किलें और बढ़ी हैं। वहीं, अब ऐसा प्रर्तित हो रहा है कि, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कुछ राहत मिलेगी। क्योंकि, मंत्रियों का एक पैनल पेट्रोलियम उत्पादों पर टैक्स लगाने को लेकर विचार कर रहा है।

लग सकता पेट्रोलियम उत्पादों पर टैक्स :

दरअसल, इस साल की शुरुआत से ही पेट्रोल -डीजल की कीमतें लगातार बढ़ी है। जिससे महंगाई काफी अधिक बढ़ गई है, लेकिन अब ऐसा लग रहा है जैसे आम जनता को राहत मिलेगी। क्योंकि, मंत्रियों की एक पैनल ने बड़ा फैसला लेते हुए पेट्रोलियम उत्पादों पर गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) पर सिंगल नेशनल रेट के तहत टैक्स लगाने पर विचार किया है। खबरों की मानें तो, कंज्यूमर प्राइस और सरकारी राजस्व में संभावित बड़े बदलाव के लिए अहम कदम को उठाया जा सकता है। इस बारे में अंतिम फैसला शुक्रवार को लखनऊ में आयोजित होने वाली 45वीं GST काउंसिल की बैठक में लिया जा सकता है। यह बैठक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में की जाएगी।

कैसे होता है जीएसटी सिस्टम में बदलाव ?

बताते चलें, यदि GST सिस्टम में किसी भी प्रकार का बदलाव किया जाता है तो, उसमें पैनल के तीन-चौथाई से अप्रूवल की आवश्कता होती है। इस के लिए सभी राज्यों और क्षेत्रों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। हालांकि, इस प्रस्ताव में से कुछ में फ्यूल को GST में शामिल करने का विरोध किया गया है। क्योंकि, प्रतिनिधि का कहना है कि, ऐसे में केंद्र सरकार को एक प्रमुख राजस्व जुटाने वाला टूल सौंप देंगे। देश भर में पिछले कई दिनों तक लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने के बाद लगातार नौवें दिन यानी मंगलवार को यह कीमतें स्थिर रही हैं।

दिल्ली-मुंबई में पेट्रोल-डीजल की प्रति लीटर कीमत -

पेट्रोल की कीमतें :

  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें - 101.19 रुपये प्रति लीटर

  • मुंबई में पेट्रोल की कीमतें - 107.26 रुपये रुपये प्रति लीटर

डीजल की कीमतें :

  • दिल्ली में डीजल की कीमतें - 89.47 रुपये प्रति लीटर

  • मुंबई में डीजल की कीमतें - 97.04 रुपये प्रति लीटर

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT