Government will provide financial assistance to 6 natural disaster prone states
Government will provide financial assistance to 6 natural disaster prone states Social Media
व्यापार

प्राकृतिक आपदा झेलने वाले 6 राज्‍यों को सरकार देगी आर्थिक सहायता

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। कोरोना काल के दौरान सरकार द्वारा कई रहत पैकेज के ऐलान किए गए हैं। वहीं, अब सरकार ने कई ऐसे राज्यों को आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है। जिन्होंने पिछले कुछ महीनों में में कई प्राकृतिक आपदाओं का सामना किया हैं। इस बारे में फैसला केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्‍यक्षता में उच्‍चस्‍तरीय कमिटी की बैठक के दौरान किया गया।

6 राज्‍यों को आर्थिक सहायता :

दरअसल, पिछले महीनों देश में 6 ऐसे राज्य थे जिन्होंने तूफान, बाढ़ और भूस्‍खलन जैसी गंभीर प्राकृतिक आपदाओं का सामना किया है। बता दें, इन राज्यों में पश्‍चिम बंगाल, ओडिशा, महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, मध्‍यप्रदेश और सिक्‍किम के नाम शामिल हैं। इन प्राकृतिक आपदाओं के चलते इन राज्यों को काफी नुकसान भी उठाना पड़ा है। इसी के चलते सरकार ने यह फैसला किया है कि, इन 6 राज्‍यों के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस फैसले को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्‍यक्षता में उच्‍चस्‍तरीय कमिटी की तरफ से मंजूरी मिल गई है।

दी जाएगी इतनी रकम :

बता दें, प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित हुए देश के इन 6 राज्‍यों को 4,381.88 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस साल इन राज्‍यों ने चक्रवाती तूफान एंफन और निसर्ग के अलावा बाढ़ और भूस्‍खलन का भी सामना किया था। बता दें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अगुवाई में उच्‍चस्‍तरीय आयोग (HLC) ने राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन कोष के तहत 6 राज्‍यों को अतिरिक्‍त केंद्रीय सहायता की मंजूरी दी है। ये राशि कुछ इस प्रकार दी जाएगी।

  • चक्रवाती तूफान एंफन से प्रभवित हुए पश्‍चिम बंगाल को 2,707.77 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

  • ओडिशा को 128.23 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

  • महाराष्‍ट्र में आए निसर्ग तूफान के चलते महाराष्ट्र को 268.59 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

  • दक्षिण-पश्‍चिम मानसून के दौरान बाढ़ और भूस्‍खलन के चलते कर्नाटक को 577.84 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

  • मध्‍य प्रदेश को 611.61 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

  • सिक्‍किम को 87.84 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

मृतकों और घायलों को आर्थिक सहायता :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान मारे गए और घायल हुए लोगों को भी सहायता राशि देने का ऐलान किया हैं। सरकार मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की राशि मुआवजे के तौर पर देने का ऐलान किया था। बता दें, वित्‍त वर्ष 2020-21 के दौरान केंद्र सरकार अब तक 28 राज्‍यों को 15,524.43 करोड़ रुपये SDRF से आर्थिक सहायता दे चुकी हैं।

पश्‍चिम बंगाल व ओडिशा को मिली थी आर्थिक सहायता :

बताते चलें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मई 2020 को चक्रवाती तूफान एंफन की तबाही के बाद पश्‍चिम बंगाल व ओडिशा का दौरा किया था। इसके बाद 23 मई को सरकार ने पश्‍चिम बंगाल को 1,000 करोड़ की आर्थिक सहायता और ओडिशा को 500 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराई थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT