कोविशील्ड की दूसरी डोज देने को लेकर केंद्र सरकार के नए दिशा निर्देश
कोविशील्ड की दूसरी डोज देने को लेकर केंद्र सरकार के नए दिशा निर्देश Social Media
व्यापार

कोविशील्ड की दूसरी डोज देने को लेकर केंद्र सरकार के नए दिशा निर्देश

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। देश में कोरोना के मामलों के साथ ही तेजी से कोरोना वैक्सीन का वैक्सीनेशन भी जारी है। देशभर में 1 मार्च से वैक्सीनेशन के दूसरे चरण की शुरुआत हो चुकी है। देशभर में वैक्सीनेशन की मुहिम तेज होती नजर आरही है। विश्वास का संदेश देते हुए देशभर में लाखों लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। भारत में फिलहाल दो ही वैक्सीन से वैक्सीनेशन जारी है। इनमें से एक कोविशील्ड को लेकर केंद्र सरकार ने नए दिशा निर्देश जारी किए हैं।

कोविशील्ड को लेकर केंद्र सरकार के नए दिशा निर्देश :

देशभर में कोरोना की दो वैक्सीन का वैक्सीनेशन जारी है, किसी को भी वैक्सीन की दो डोज दी जा रही हैं। जैसा कि, सभी जानते हैं भारत में अब तक किसी भी वैक्सीन चाहें वो कोविशील्ड या कोवैक्सीन दोनों की ही दो डोज दी जा रही है। इनमें से एक डोज लगने के बाद दूसरी डोज देने के लिए 28 दिन रुकना पड़ता है उसके बाद जब 28 दिन पूरे हो जाते हैं तब वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाती है, लेकिन अब केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार, वैक्सीन की पहली डोज देने काब दूसरी डोज देने के लिए 28 दिनों से ज्यादा रुकना पड़ेगा, यानी सरकार ने दोनों डोज लगने के बीच की समय अवधि को बड़ा दिया है। हालांकि, यह नए निर्देश सिर्फ कोविशील्ड को लेकर जारी किए गए हैं।

कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज :

जी हां, कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के बीच केंद्र सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज देने के लिए दिनों की अवधि बढ़ा दी है, यानी किसी को भी पहली डोज देने के बाद अब कम से कम 6-8 सप्ताह रुकना पड़ेगा उसके बाद ही दूसरी डोज दी जाएगी। ज्ञात हो कि, कोविशील्ड वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा निर्मित किया गया है। बता दें, कोविशील्ड के अलावा को-वैक्सीन की दूसरी डोज पहले की तरह समय-सीमा यानी 28 दिनों के अंतराल में ही दी जाएगी।

केंद्र सरकार का कहना :

केंद्र सरकार का कहना है कि, 'सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर ऐसा फैसला नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्युनाइजेशन (NTAGI) और एक्सपर्ट ग्रुप के निर्देशों के आधार पर लिया है। बता दें देश में दी जा रही दूसरी वैक्सीन कोवैक्सीन भारत बायोटेक द्वारा निर्मित की गई है।' इसके अलावा केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को कोविशील्ड वैक्सीन की 10 करोड़ डोज और तैयार करने के आदेश भी दिए हैं। सरकार ने यह आदेश देश में कोरोना वेक्सिनेशन अभियान में और तेजी लाने के लिए दिए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT