इस राज्य की सरकार ने CNG-PNG पर घटाया वैट
इस राज्य की सरकार ने CNG-PNG पर घटाया वैट Raj Express
व्यापार

इस राज्य की सरकार ने CNG-PNG पर वैट घटाकर दिवाली से ठीक पहले दिया बड़ा तोहफा

Kavita Singh Rathore

CNG-PNG Price Fall : देश में कोरोना की एंट्री के बाद से ही महंगाई के बादल लगातार छाए हुए हैं। इस वायरस के देश को आर्थिक मंदी की बाढ़ में काफी हद्द तक डुबा दिया है। हालांकि, अब अर्थव्यवस्था काफी हद तक पटरी पर आ चुकी है, लेकिन इसी बीच बीते कई कई महीनों देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ी और CNG (Compression Natural Gas) और PNG (Piped Natural Gas) की कीमतें हर महीने अब भी बढ़ती ही नज़र आ रही हैं। इसी बीच दीवाली से ठीक पहले देश के एक राज्य की सरकार ने CNG और PNG की कीमतें घटाकर राज्यवासियों को बड़ा तोहफा दिया हैं।

किस राज्य ने घटाई कीमत ?

बताते चलें, त्यौहार पर कई राज्य सरकारें अपने राज्य के लिए कोई न कोई बड़ा फैसला लेती हैं। इसी कड़ी में दिवाली से ठीक 6 दिन पहले गुजरात सरकार ने राज्य वासियों को CNG (Compression Natural Gas) और PNG (Piped Natural Gas) की कीमतें घटाकर बड़ा तोहफा दिया है। जी हां, सोमवार को सरकार ने CNG और PNG पर वैट 10% तक घटाने का ऐलान किया है। इस वैट के घटने से CNG और PNG की कीमतों में 7 रुपए तक की कमी दर्ज होगी। इसका सीधा असर लोगों पर पड़ेगा क्योंकि, उन्हें बढ़ रही महंगाई से कुछ राहत मिलेगी। इसके साथ ही राज्य सरकार ने PM उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दो सिलेंडर मुफ्त देने का भी ऐलान किया है।

इस फैसले को चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है :

जैसा की सभी जानते हैं चुनाव आते ही सरकारें एक से एक बड़े वादे करने लगती है। बड़े-बड़े ऐलान करने लगती है और गुजरात में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसलिए सरकार के इन दोनों ही फैसलों को आगामी विधानसभा चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है। बता दें, वैट घटने से उपभोक्ताओं को CNG में 6 से 7 रुपये प्रति किलो और PNG में 5 से 6 रुपये प्रति किलो का फायदा होगा। CNG और PNG की कीमत घटने से सरकार पर 300 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इसके अलावा LPG में दी गई राहत से सरकार पर भी कुल 1650 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT