क्या आपने देखे हैं एल्युमीनियम से बने मालगाड़ी के डिब्बे
क्या आपने देखे हैं एल्युमीनियम से बने मालगाड़ी के डिब्बे Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

क्या आपने देखे हैं एल्युमीनियम से बने मालगाड़ी के डिब्बे ? जानिए क्या है खासियत

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के द्वारा भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन से देश की पहली एल्युमिनियम के डिब्बों वाली मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाई गई। यह देश की ऐसी पहली मालगाड़ी बनाई गई है जिसके डिब्बे एल्युमिनियम धातु से निर्मित हैं। इन डिब्बों की खास बात है कि इन्हें मेक इन इंडिया के तहत ही बनाया गया है। इन्हें RDSO, BESCO और Hindalco की मदद से तैयार करवाया गया है। इन डिब्बों को देखने के बाद देश के लोगों में इनके बारे में जानने के लिए उत्सुकता दिखाई दे रही है। तो चलिए आपको बताते हैं इन डिब्बों के बारे में।

सामान्य रैक से ज्यादा चलेंगे :

बताया जा रहा है कि सामान्य रैक की तुलना में एल्युमिनियम रैक करीब 10 साल अधिक तक चलने की क्षमता रखती है। यही नहीं साथ में इनका मेटेनेंस भी सामान्य रैक के मुकाबले कम है और इसमें लोहे की तरह जंग लगने का भी कोई झंझट नहीं है।

भार कम रिसेल अधिक :

मेक इन इंडिया के तहत बनाए गए इन डिब्बों में एल्युमिनियम का उपयोग किया गया है, जिसके चलते ये सामान्य रैक के मुकाबले करीब 3।25 टन हल्के बने हैं। इसके चलते ही ये रैक करीब 180 टन ज्यादा भार भी वहन कर सकते हैं। इसके साथ ही एल्युमिनियन रैक से कार्बन उत्सर्जन भी कम होगा, जिससे ईंधन की भी बचत होगी। यही नहीं स्टील के मुकाबले एल्युमीनियम की रीसेल भी 80 फीसदी है।

स्वचालित स्लाइडिंग प्लग डोर :

एल्युमीनियम के इन डिब्बों को खासतौर पर माल ढुलाई के लिए तैयार किया गया है। इसके अलावा इन डिब्बों में स्वचालित स्लाइडिंग प्लग डोर भी लगाए गए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT