HDFC Bank
HDFC Bank Raj Express
व्यापार

एचडीएफसी बैंक समूह को यस बैंक, इंडसइंड और चार अन्य बैंकों में 9.5% हिस्सा खरीदने को मिली मंजूरी

Author : Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एचडीएफसी बैंक समूह को इंडसइंड बैंक, यस बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक और बंधन बैंक में 9.50 फीसदी तक हिस्सेदारी खरीदने की अनुमति दे दी है। एचडीएफसी बैंक ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा है कि हिस्सेदारी खरीदने के लिए मिली यह मंजूरी एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी (एएमसी), एचडीएफसी एर्गो और एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस की तरफ से किए जाने वाले निवेश के लिए है।

एक साल के लिए वैध मानी जाएगी यह मंजूरी

उल्लेखनीय है कि यह मंजूरी एक साल के लिए वैध मानी जाएगी और अगर एचडीएफसी बैंक इस अवधि के भीतर हिस्सेदारी खरीदने में विफल रहता है, तो मंजूरी रद्द कर दी जाएगी। आरबीआई की यह मंजूरी बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 के प्रासंगिक प्रावधानों, आरबीआई के मास्टर डायरेक्शन और बैंकिंग कंपनियों में शेयरों या वोटिंग अधिकारों के अधिग्रहण और होल्डिंग पर 16 जनवरी 2023 को जारी दिशानिर्देशों, फेमा, सेबी नियमों और दूसरे लागू नियमों के अनुपालन के अधीन है।

एचडीएफसी के लिए रखी गई यह शर्त

इसके साथ ही एचडीएफसी बैंक को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि इंडसइंड बैंक में कुल होल्डिंग हर समय इंडसइंड की चुकता शेयर पूंजी या वोटिंग राइट के 9.50 फीसदी से ज्यादा नहीं हो। वहीं, अगर कुल होल्डिंग 5 फीसदी से नीचे आती है, तो इसे इंडसइंड बैंक और यस बैंक की चुकता शेयर पूंजी या वोटिंग अधिकारों के 5 फीसदी या उससे ज्यादा बढ़ाने के लिए आरबीआई की पूर्व मंजूरी की जरूरत होगी।

इंडसइंड बैंक के शेयरहोल्डिंग पैटर्न

इंडसइंड बैंक के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के मुताबिक प्रमोटर इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड और इंडसइंड लिमिटेड के पास बैंक में 16.45 फीसदी हिस्सेदारी है। दिसंबर 2023 तक म्यूचुअल फंड के पास बैंक में संयुक्त रूप से 15.63 फीसदी हिस्सेदारी थी। जबकि एलआईसी सहित बीमा कंपनियों के पास बैंक में 7.04 फीसदी हिस्सेदारी थी। दिसंबर तिमाही तक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के पास इंडसइंड बैंक की कुल मिलाकर 38.24 फीसदी हिस्सेदारी थी।

यस बैंक के शेयरहोल्डिंग पैटर्न

यस बैंक के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के मुताबिक इसकी 100 फीसदी होल्डिंग पब्लिक के पास है। इसमें से एलआईसी के पास 4.34 फीसदी हिस्सेदारी है जबकि एसबीआई के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम (एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक सहित) के पास 37.23 फीसदी हिस्सेदारी है। इसके अलावा, एचडीएफसी एएमसी की आईसीआईसीआई बैंक में 3.43 फीसदी और एक्सिस बैंक में 2.57 फीसदी हिस्सेदारी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT