HDFC Bank quarterly figures
HDFC Bank quarterly figures Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

आंकड़ों के आधार पर जाने HDFC बैंक का तिमाही में मुनाफा घटा या बढ़ा

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। प्राइवेट सेक्टर के नंबर 1 बैंक HDFC ने अपने इस साल 31 मार्च को खत्म होने वाली तिमाही के अपने लाभ-हानि के आंकड़े जारी कर दिए हैं। हालांकि, कोरोना वायसर के चलते HDFC बैंक के बिजनेस में आधे मार्च से कुछ कमी दर्ज की गई है। लॉकडाउन के चलते अप्रैल और मई महीने में भी HDFC बैंक का कारोबार काफी स्लो रहा। जिसके कारण लोन अप्रूवल और लोन रिक्वायरमेंट भी कमी आई है। चलिए, इन आंकड़ों के आधार पर जाने बैंक का मुनाफा घटा या बढ़ा।

HDFC बैंक का मुनाफा :

HDFC बैंक को 31 मार्च को खत्म होने वाली तिमाही में 2233 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है। परन्तु यह पिछले पिछले साल की तुलना में कुछ कम है। क्योंकि बैंक को पिछले साल की इसी तिमाही में 2862 करोड़ का मुनाफा हुआ था। यानि पिछली बार की तुलना में बैंक का मुनाफा 21.97% घटा है।

HDFC बैंक की कमाई :

बीते साल 31 मार्च को खत्म होने वाली तिमाही में HDFC बैंक द्वारा एक शेयर पर 21 रुपये लाभांश को मंजूरी दी है। उस हिसाब से HDFC बोर्ड ने HDFC के लाभांश से इस साल की तिमाही में केवल 2 करोड़ रुपये की कमाई की। जबकि यही कमाई पिछले साल 537 करोड़ रुपये थी। इसी के चलते इन्वेस्टमेंट सेल में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। इस गिरावट के बाबजूद भी बैंक के रेवेन्यू में 3.4% की ग्रोथ हुई है।

HDFC बैंक की नेट इंटरेस्ट इनकम :

31 मार्च को खत्म होने वाली तिमाही में HDFC बैंक को पिछले साल की तुलना में इस साल नेट इंटरेस्ट इनकम में 17% की ग्रोथ हुई है। यानि बैंक का नेट इंटरेस्ट मार्जिन (NIM) पिछले साल की तुलना में 1.1 प्रतिशत बढ़कर 3.4 प्रतिशत हो गया है। वहीं, तिमाही में नेट इंटरेस्ट इनकम 3564 करोड़ रुपये रही जो कि पिछले साल से पूरे 14% अधिक है।

HDFC बैंक का नॉन-पर्फार्मिंग लोन :

HDFC बैंक को 31 मार्च को खत्म होने वाली तिमाही में नॉन-पर्फार्मिंग लोन में वृद्धि दर्ज की गई है। इसके अलावा HDFC बैंक का ग्रॉस नॉन पर्फार्मिग लोन 8.908 करोड़ रुपये था। जिससे कुल लोन पोर्टफोलियो का 1.99% हुआ।

RBI के निर्देश :

RBI के निर्देशों का पालन करते हुए HDFC बैंक ने अपने ग्राहकों को ब्याज और किस्तों में छूट दी है। बताते चलें, रिजर्व बैंक (RBI) ने HDFC बैंक को मई के बाद तीन महीने के लिए मोरैटोरियम बढ़ाने का आदेश दिया है और यह 31 अगस्त तक जारी रहेगा। वहीं, चाइना के सेंट्रल बैंक ने HDFC बैंक में 1% तक की हिस्सेदारी बढ़ाई है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT