HDFC बैंक ने अपने कर्मचारियों के लिए किया वेतन से जुड़ा बड़ा ऐलान
HDFC बैंक ने अपने कर्मचारियों के लिए किया वेतन से जुड़ा बड़ा ऐलान Social Media
व्यापार

HDFC बैंक ने अपने कर्मचारियों के लिए किया वेतन से जुड़ा बड़ा ऐलान

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। देश में कोरोना के मामलों को बढ़ता देखते हुए लागू किए गए लॉकडाउन के चलते लगभग सभी कार्यालय बंद रहे। जिससे लगभग सभी सेक्टरों को नुकसान उठाना पड़ा। हालांकि, इस दौरान सभी सरकारों और प्राइवेट बैंकों में रेगुलर कार्य हो रहा था। परंतु जिन कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ा, उन्होंने या तो अपने कर्मचारियों की छटनी की या वेतन वृद्धि करने पर रोक लगा दी, लेकिन इसी बीच प्राइवेट सेक्टर के देश के सबसे बड़े HDFC बैंक ने अपने कर्मचारियों के लिए ख़ुशी का ऐलान किया है।

बैंक का बड़ा ऐलान :

दरअसल, पिछले साल हुए नुकसान के चलते कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि नहीं की, लेकिन HDFC बैंक ने ऐलान करके जानकारी दी है कि, हेंक के कर्मचारियों के वेतन में इस साल भी इजाफा किया जाएगा। साथ ही बैंक ने कहा है कि, कर्मचारियों के वेतन, बोनस या किसी भी तरह से मिलने वाली इनकम में कोई कटौती नहीं की जाएगी। यह जानकारी बैंक के MD एस. जगदीशन ने कर्मचारियों को एक ईमेल भेज कर दी है। बता दें वर्तमान समय में HDFC बैंक के लगभग 1 लाख कर्मचारी हैं।

बैंक ने नहीं की थी कोई कटौती :

इस खबर के सामने आने के बाद लोगों को उम्मीद है कि, HDFC बैंक की राह चल कर कुछ अन्य बैंक भी इस तरह का फैसला लेंगे। हालांकि, अभी तक किसी और बैंक द्वारा इस तरह का कोई ऐलान नहीं किया गया है। बता दें, HDFC बैंक ने पिछले साल भी कोरोना के चलते अपने कर्मचारियों के वेतन, भत्ते या किसी भी तरह की इनकम में कोई कटौती नहीं की थी।

बैंक के MD ने बताया :

HDFC बैंक के MD एस. जगदीशन ने बताया है कि, 'जब पिछले साल हमने कहा था कि आपका बोनस, प्रमोशन और इंक्रीमेंट सुरक्षित है यह हमारे लिए एक छोटा सा टोकन था और कर्मचारियों के लिए एक कमिटमेंट था। इस साल भी हम इसी नियम का पालन करेंगे। चालू वित्तीय वर्ष में कोरोना से संबंधित कुछ चुनौतियां जरूर आएंगी। हम लगातार रिटेल, एमएसएमई और कॉर्पोरेट बैंकिंग में अवसरों को देखेंगे और इसे बढ़ाने के लिए अपने संसाधनों का निवेश करेंगे। इसके लिए हमें तीन सी यानी कल्चर, कस्टमर और कांसिनेस (अंतरात्मा) को ध्यान में रखकर काम करेंगे।'

HDFC बैंक के MD का ईमेल :

HDFC बैंक के MD जगदीशन ने कर्मचारियों को भेजे गए ईमेल में कहा है कि, 'पिछले साल ऐतिहासिक रूप से एक मुश्किल भरे समय में हमारे कर्मचारियों ने ग्राहकों की सेवा के लिए काफी बेहतरीन प्रयास किया। आपके और आपके परिवार ने जो किया, उससे हमें प्रेरणा मिलती है। हम अब नए वित्तीय वर्ष में प्रवेश कर चुके हैं जिसमें काफी आशा और उम्मीदें हैं। चौथी तिमाही का हमारा फाइनेंशियल रिजल्ट जो शनिवार को आया था, वह अच्छा रहा है। पिछले साल आप सभी ने सामूहिक मजबूती से बैंक की सेवाओं को ग्राहकों तक पहुंचाने में अच्छी भूमिका अदा की। हमारा ब्रांड हर और प्रत्येक कर्मचारी द्वारा परिभाषित किया जाता है।

आगे भी यह जारी रहना चाहिए और ऐसे समय में आपकी सुरक्षा और आपके लोग सबसे पहले हैं। मैं उन सभी कर्मचारियों से अपील करता हूं कि वे वैक्सीन लें, जो इसके लिए फिट बैठ रहे हैं। हाल में हमने कुछ टेक्नोलॉजी की समस्याएं देखी थी, जिससे ग्राहकों को नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की दिक्कतें हुई थीं। उन्होंने कहा कि इसके लिए जो भी सोशल मीडिया या मीडिया में आ रहा है, उसे ध्यान में रखते हुए हमें ये देखना चाहिए कि बैंक और आईटी सिस्टम में क्या गड़बड़ी है। क्यों यह बार बार हो रहा है? हम अपने ग्राहकों को क्या जवाब दे रहे हैं? हमें इस सवाल को सुलझाना चाहिए।

पिछले 28 महीनों में हमने इस तरह की 5 घटनाएं देखी हैं। बैंक अपनी क्लाउड रणनीति को तेज कर रहा है, ताकि इस क्षेत्र में बढ़त हासिल की जा सके। बैंक ने डाटा सेंटर (डीसी) की निगरानी की प्रक्रिया को मजबूत किया है और नए डीसी के लिए महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों को स्थानांतरित कर दिया गया है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT