Stock market closed in big decline
Stock market closed in big decline Raj Express
व्यापार

शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स 790.34 अंक टूटा, आज निवेशकों ने गंवाए 6.24 लाख करोड़ रुपए

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • वित्तीय कंपनियों के शेयरों ने किया आज की गिरावट का नेतृत्व

  • 385.75 लाख करोड़ रह गया बीएसई की कंपनियों के मार्केट कैप

  • एनएसई मार्केट कैप गिरकर 382.82 लाख करोड़ के स्तर पर आया

राज एक्सप्रेस। चौतरफा बिकवाली के दबाव के बीच भारतीय शेयर बाजार आज 28 फरवरी को भारी गिरावट के साथ बंद हुए। सेंसेक्स आज जहां 790 अंक टूटकर 72,304.88 अंक पर बंद हुआ। जबकि, निफ्टी इंडेक्स 247.20 अंक की गिरावट के साथ 21,951.15 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि, निफ्टी बैंक 624.90 अंक की गिरावट के साथ 45,963.15 के स्तर पर बंद हुआ। आज कारोबार के अंत में, बीएसई सेंसेक्स में 1.08% की गिरावट देखने को मिली, जबकि एनएसई का निफ्टी में आज 1.11% फीसदी टूट गया।

आज गिरावट के बीच निवेशकों के करीब 6.24 लाख करोड़ रुपये डूब गए। बांबे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सभी सेक्टरोल इंडेक्स आज दिन की समाप्ति पर गिरावट में बंद हुए। वैश्विक बाजार से मिले-जुले संकेतों के बीच आज शेयर बाजार में सुबह सपाट कारोबार होता दिखाई दिया। बाद के सत्रों में बाजार में गिरावट देखने को मिली। आज के कारोबार में सबसे अधिक गिरावट ऑयल एंड गैस, पावर, रियल्टी, यूटिलिटी, ऑटो और टेलीकम्यनिकेशंस कंपनियों के शेयरों में देखने को मिला। आज के दिन छोटे और मझोले शेयरों में भी बड़े पैमाने पर निवेशकों ने मुनाफावसूली का विकल्प चुना।

आज की गिरावट के पीछे मुख्य कारण इंडेक्स में भारी वेटेज रखने वाले शेयरों खासतौर से वित्तीय कंपनियों के शेयरों का कमजोर प्रदर्शन माना जा रहा है। आज के दिन एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक एक फीसदी से ज्यादा गिरकर बंद हुए। जबकि, रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में आज 2 फीसदी से ज्यादा गिरावट देखने को मिली। बाजार पर ग्लोबल बाजारों में कमजोरी का भी असर दिखाई दिया, जो गुरुवार को पर्सनल एक्सपेंडीचर प्राइस इंडेक्स के आंकड़े जारी होने से पहले लाल निशान में रहे।

आज के दिन ब्रॉडर मार्केट में भी जोरदार गिरावट देखने को मिली। बीएसई मिडकैप और बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स आज कारोबार के दौरान 2 फीसदी तक टूट गए। उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ माह से ब्रॉडर मार्केट में हाई वैल्यूएशन को लेकर लगातार आशंकाएं जताई जा रही थीं। इन चिंताओं ने आज के दिन निवेशकों को आंशिक रूप से मुनाफावसूली के लिए बाध्य कर दिया है। इसके साथ ही निवेशकों की नजह अमेरिका के आर्थिक आंकड़ों पर भी बनी हुई है, क्योंकि इन आंकड़ों से ही यह संकेत मिलेगा कि फेडरल रिजर्व कब ब्याज दरों में कटौती शुरू करेगा।

बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैप आज 28 फरवरी को घटकर 385.75 लाख करोड़ रुपये रह गया। जबकि, यह इसके पिछले कारोबारी दिन यानी मंगलवार 27 फरवरी को 391.99 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैप में आज करीब 6.24 लाख करोड़ रुपये की गिरावट देखने को मिली है। आज की गिरावट के बीच निवेशकों की संपत्ति में करीब 6.24 लाख करोड़ रुपये की गिरावट देखने को मिली है। आज के दिन शेयर बाजार में तेज गिरावट देखने को मिली। आज बीएसई बे्ंचमार्क सेंसेक्स के 30 में से 4 शेयर ही तेजी में बंद हुए।

इसमें भी हिंदुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल) के शेयरों में सबसे अधिक 0.78% की तेजी देखने को मिली। जबकि, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), इंफोसिस और भारती एयरटेल के शेयर क्रमश: 0.12 और 0.33 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए। जबकि, सेंसेक्स के बाकी 26 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए हैं। इसमें भी पावर ग्रिड का शेयर 4.43 फीसदी गिरावट के साथ आज का टॉप लूजर साबित हुआ। वहीं, इंडसइंड बैंक, मारुति सुजुकी, विप्रो और टाटा स्टील के शेयर .68% से लेकर 2.94 फीसदी की गिरावट में बंद हुए।

बीएसई पर 3,921 शेयरों में आज के दिन कारोबार होता दिखाई दिया। आज के दिन बढ़त की तुलना में गिरावट में बंद होने वाले शेयरों की संख्या अधिक रही। एक्सचेंज आज के दिनव 880 शेयरों में तेजी देखने को मिली, जबकि 2,963 शेयरों में गिरावट रही। आज के दिन 78 शेयर बिना किसी उतार-चढ़ाव के सपाट बंद हुए। इसके अलावा, 260 शेयरों ने आज कारोबार के दौरान अपना नया 52-वीक हाई छू लिया। जबकि, 47 शेयरों ने अपने 52 सप्ताह का नया निचला स्तर छू लिया।

उधर, एनएसई पर आज 2665 शेयरों में कारोबार किया गया। आज तेजी में बंद होने वाले शेयरों की तुलना में गिरावट में बंद होने वाले शेयरों की संख्या अधिक रही। आज के दिन बढ़त में केवल 445 शेयर बंद हुए, जबकि 2141 शेयर गिरावट में बंद हुए। आज के दिन 79 शेयरों में कोई बदलाव होता नहीं दिखाई दिया। आज के दिन 58 शेयरों में अपर सर्किट लग गया, जबकि 184 शेयरों में लोअर सर्किट लग गया।

99 स्टाक्स में आज 52वीक हाई बनता दिखा, जबकि 44 शेयरों में 52वीक लो लग गया। एनएसई पर हिंदुस्तान यूनीलीवर, भारती एयरटेल, इंफी और टीसीएस आज के टॉप गेनर हैं, जबकि पावर ग्रिड कारपोरेशन, बजाज आटो, अपोलो हास्पिटल्स, आईशर मोटर्स और इंडसइंड बैंक आज के टॉप लूजर साबित हुए। आज गिरावट के बीच एनएसई का मार्केट कैप गिरकर 382.82 लाख करोड़ या 4.62 ट्रिलियन डॉलर रह गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT