GST काउंसिल की बैठक की खास बातें
GST काउंसिल की बैठक की खास बातें Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

GST काउंसिल की बैठक में ये रही खास बातें, जानिए क्या है आपके काम का?

Vishwabandhu Pandey

हाइलाइट्स :

  • GST काउंसिल परिषद की यह 50वीं बैठक।

  • सिनेमाघर में खाने पर 5 फीसदी जीएसटी।

  • ऑनलाइन गेमिंग पर 28 फीसदी जीएसटी।

  • कैंसर की दवाइयां हुई सस्ती।

GST Council Meeting : हाल ही में देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में GST काउंसिल परिषद की अहम बैठक को अंजाम दिया गया है। इस बैठक में कई चीजों पर टैक्स का दायरा तय करने को लेकर फैसले किए गए हैं। GST काउंसिल परिषद की इस 50वीं बैठक के दौरान कुछ चीजों पर 28 फीसदी जीएसटी लगाने की सहमति बनी है। तो वहीं कई चीजें ऐसी भी हैं जिनपर से जीएसटी कम किया गया है। इस बारे में खुद निर्मला सीतारमण ने मंगलवार की शाम को एक प्रेस ब्रीफिंग में यह जानकारी दी है। तो चलिए जानते हैं क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा?

क्या होगा महंगा?

दरअसल GST काउंसिल परिषद की बैठक के दौरान ऑनलाइन गेमिंग की कुल कीमत पर 28 फीसदी जीएसटी लागू किए जाने के फैसले को सहमति मिली है। इसके साथ ही हॉर्स रेसिंग और कैसिनो पर भी यही फैसला लागू होता है। 28 फीसदी जीएसटी के साथ आगे से ये सभी काम महंगे होने वाले हैं।

क्या हुआ सस्ता?

गौरतलब है कि लोगों को सिनेमाघरों में खाना काफी महंगा पड़ता है। इसी को ध्यान में रखते हुए निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली बैठक में खाने पर जीएसटी कम करने का फैसला किया गया है। पहले जहां सिनेमाघर में खाने पर 18 फीसदी जीएसटी देता होती थी। तो वहीं अब इसे 5 फीसदी पर सेट कर दिया गया है।

इसके अलावा कैंसर मरीजों के लिए भी एक राहत की खबर सामने आई है। GST काउंसिल के द्वारा कैंसर की दवाइयों के साथ ही अन्य दुर्लभ बीमारियों के काम आने वाली दवाइयों को को जीएसटी से छूट देने का फैसला किया गया है।

धन शोधन रोधक अधिनियम

इस बैठक के दौरान वित्त मंत्रलत के द्वारा धन शोधन रोधक अधिनियम, 2022 में अहम संशोधन किया गया है। संशोधन के अनुसार जीएसटीएन को ऐसी इकाइयों में जगह दी गई है, जिनके साथ ईडी जानकारी को शेयर कर सकता है। बता दें कि जीएसटीएन, जीएसटी की प्रोद्योगिक इकाई का काम संभालती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT