होलीडे स्पेशल ट्रेन चलेंगी रेगुलर, एक्स्ट्रा किराये से राहत
होलीडे स्पेशल ट्रेन चलेंगी रेगुलर, एक्स्ट्रा किराये से राहत Social Media
व्यापार

यात्रियों को डबल फायदा : होलीडे स्पेशल ट्रेन चलेंगी रेगुलर, एक्स्ट्रा किराये से राहत

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। पिछले साल देश में तेजी से फैल रही कोरोना महामारी के चलते सभी परेशान थे। काफी समय तक लगातार रहे लॉकडाउन के कारण देश में ऐसी सेवाएं भी बंद रहीं, जिसका पिछले कई सालों में बंद होना मुश्किल है। इन्हीं में रेल सेवाएं भी शामिल हैं। हालांकि, यात्रियों को हो रही समस्या और रेलवे को हुए नुकसान के चलते रेलवे ने भारत में बढ़ रहे कोरोना मामलों के बीच भी स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया था। इनमें टिकिट का किराया भी कुछ ज्यादा देना पड़ता था, लेकिन अब रेलवे ने बड़ा फैसला लेते हुए 150 से ज्यादा मेल और एक्सप्रेस ट्रेन (होलीडे स्पेशल ट्रेन) को रेगुलर करने का फैसला किया है।

होलीडे स्पेशल ट्रेन चलेंगी रेगुलर :

दरअसल, कोरोना वायरस के चलते देश में काफी सेवाएं प्रभावित हो चुकी हैं, लेकिन अब वो समय आचुका है जब देश में बदलाव करने की जरूरत है। वहीं, इस बदलाव के तहत उत्तर रेलवे ने अब स्पेशल 154 मेल और एक्सप्रेस ट्रेन को रेगुलर करने का फैसला किया है। रेलवे ने इसकी एक लिस्ट भी तैयार कर ली है। इस लिस्ट में यात्रा के लिए समय सारणी में दिया गया किराया ही वसूला जायेगा। इसका सीधा फायदा ग्राहकों को मिलगा। क्योंकि, उन्हें सामान्य टिकिट के साथ कुछ भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना पड़ेगा। तैयार की गई इस लिस्ट में राजधानी, शताब्दी के साथ कई स्पेशल ट्रेनों के नाम शामिल हैं।

मामलों में कमी के चलते लिया गया फैसला :

देश में कोरोना के मामलों में कमी दर्ज होने से काफी राहत हो गई है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने होलीडे स्पेशल ट्रेन का संचालन पहले की तरह करने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद अब स्पेशल ट्रेन अब एक बार फिर पहले की तरह चलेगी और इसका किराया भी पहले की तरह सामान्य कर दिया जाएगा। ज्ञात हो कि, पिछले साल से ही मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन स्पेशल ट्रेनों के नाम पर किया जा रहा था।

इन ट्रेनों के नाम हैं शामिल :

अब तक जो ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों के नाम पर चलाई जा रही थीं। उन ट्रेनों में नयी दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी, जम्मूतवी राजधानी, रांची राजधानी, निजामुद्दीन-त्रिवेंद्रम, निजामुद्दीन-चेन्नई राजधानी, नयी दिल्ली-लखनऊ सुपरफास्ट, नयी दिल्ली-लखनऊ जंक्शन सुपर फास्ट ट्रेन, हरिद्वार-अमृतसर-हरिद्वार अमृतसर जनशताब्दी, बापूधाम एक्सप्रेस, नयी दिल्ली-वाराणसी, आनंद विहार-गाजीपुर, निजामुद्दीन-सिकंदराबाद, नयी दिल्ली-देहरादून-नयी दिल्ली जनशताब्दी, नयी दिल्ली-लखनऊ शताब्दी, दिल्ली जंक्शन-आजमगढ़, नयी दिल्ली-काठगोदाम, कालका शताब्दी, दिल्ली-अयोध्या कैंट एक्सप्रेस, योगनगर ऋषिकेश-प्रयाग घाट, नयी दिल्ली-कटरा, कालका-शिमला, आनंद विहार-मुजफ्फरपुर गरीब रथ, आनंद विहार-गया गरीब रथ, नयी दिल्ली-जालंधर जैसी ट्रेनों के नाम शामिल हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT