Honda ने जापानी मार्केट में उतारा अपना नया माइलेज स्कूटर
Honda ने जापानी मार्केट में उतारा अपना नया माइलेज स्कूटर  Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

Honda ने जापानी मार्केट में उतारा अपना नया माइलेज स्कूटर

Author : Kavita Singh Rathore

ऑटोमोबाइल। कोरोना वायरस के कारण ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री कुछ समय के लिए पूरी तरह से थम सी गई थी। लेकिन अब लगभग सभी ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपनी पुरानी रफ्तार पकड़ ली है। क्योंकि, अब ऑटो कंपनियां आए दिन अपनी नई-नई गाड़ियां लांच कर रही हैं या फिर अपने पुराने मॉडल को ही अपडेट करके उन्हें रीलांच कर रही हैं। जिससे उनकी बिक्री में काफी बढ़त दर्ज की जा रही है। इसी कड़ी में जापान की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी Honda ने अपना एक नया स्कूटर मार्केट में उतार दिया है।

Honda का नया स्कूटर लांच :

दरअसल, पिछले कुछ समय से सभी की पसंद को ध्यान में रखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां लगातार इलेक्ट्रिक स्कूटर ही लांच करती आरही है, लेकिन ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी है जो सिम्प्ल गाड़ियां भी पसंद करते हैं। ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुए ऑटोमोबाइल कंपनी Honda ने एक नया स्कूटर मार्केट में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस स्कूटर के कुछ फीचर्स की जानकारी साझा करते हुए दावा किया है कि, यह स्कूटर 1 लीटर पेट्रोल में 75 किमी तक की माइलेज दे सकता है। कंपनी का मानना है कि, अब भी मार्केट में ऐसे बहुत से स्कूटर है जिन्हें कंपनी का यह स्कूटर टक्कर देगा। इस स्कूटर का माइलेज शानदार होने के कारण इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ने की उम्मीद की जा रही है।

घरेलू मार्केट में करेगी लांच :

बताते चलें, कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया है कि, फिलहाल कंपनी ने इस स्कूटर को अपने घरेलू (होम) मार्केट यानी जापान में ही लॉन्च किया है। यदि जापान के बाजार में इसके सेल्स फिगर अच्छे रहते हैं तो ही कंपनी इसे भारत में भी लॉन्च करने का मन बनाएगी। हालांकि, इस बारे में कंपनी द्वारा अभी तक कोई खास जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन कंपनी ने इसमें दिए जाने वाले इंजन और कीमत की जानकारी दी है।

कितनी है कीमत ?

Honda के इस नए स्कूटर की कीमत की बात करें तो, कंपनी ने इसे जापान में JPY 2,279,000 यानी भारतीय करेंसी में 1.47 लाख रुपये की कीमत में लांच किया है। यदि भारत में यह स्कूटर लांच होता है तो इसे काफी लोकप्रियता मिलेगी क्योंकि भारत में हमेशा माइलेज स्कूटर्स और बाइक्स की काफी डिमांड रहती है।

नए स्कूटर का इंजन और पावर :

बताते चलें, कंपनी ने इस स्कूटर के नाम का भी खुलासा नहीं किया है, लेकिन कंपनी ने बताया है कि, कंपनी ने इस स्कूटर को 50cc, एयर कूल्ड, 4 स्ट्रोक वाले इंजन के साथ लांच किया है जो 4.4hp पावर जेनेरेट करने में सक्षम है। हलांकि, इसके नए 2022 वर्जन में मामूली से बदलाव भी किए गए हैं। कंपनी ने इसे नए कलर ऑप्शंस के जापानी ऑटोमोबाइल मार्केट में लांच किया है। साथ ही यह स्कूटर काफी हल्का होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT