IOC की राह चलकर HPCL ने भी रूस से खरीदा कच्चा तेल
IOC की राह चलकर HPCL ने भी रूस से खरीदा कच्चा तेल  Social Media
व्यापार

IOC की राह चलकर HPCL ने भी रूस से खरीदा कच्चा तेल

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। पिछले दिनों देश में हर तरह के तेल की कीमतें बढ़ी हैं चाहे वो खाने का तेल हो या क्रूड आयल। तेल की कीमतों में बढ़ोतरी करने के साथ ही देश की देश की सबसे बड़ी आयल रिटेलर इंडियन आयल कारपोरेशन (IOC) जैसी बड़ी-बड़ी तेल कंपनियों द्वारा रूस से कच्चा तेल ख़रीदा था। इसी कड़ी में अब के हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने भी अब रूस से 20 लाख बैरल कच्चा तेल खरीदा है।

HPCL ने खरीदा रूस से तेल :

दरअसल, अब हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने रूस से 20 लाख बैरल कच्चा तेल खरीदा है। भारत की कंपनियां यह फायदा इसलिए उठा पा रही हैं। क्योंकि, वर्तमान समय में रूस में तेल की कीमत काफी सस्ती हो गई हैं। इससे आयल कंपनियों पर दबाव घटने से पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़त दर्ज होने से भी बच सकती है। ख़बरों की मानें तो, इंडियन आयल कारपोरेशन (IOC) के बाद हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने भी यूरोपीय कारोबारी विटोल के माध्यम से रूसी कच्चा तेल खरीदा है। जबकि, मेंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड (MRPL) ने रूस से निर्यात स्तर का 10 लाख बैरल कच्चा तेल खरीदने को लेकर निविदा जारी की है।

क्यों सस्ता हुआ कच्चा तेल :

बताते चलें, हाल ही में जब यूक्रेन से चल रहे युद्ध के चलते कई पश्चिमी देशों ने रूस पर पाबंदियां लगा दी हैं। इन्हीं पाबंदियों के तहत कई कंपनियां और देश तो रूस से तेल खरीदने से बच तक रहे हैं। इन सब के चलते ही रूस में कच्चे तेल की कीमतें एक दम से गिरी हैं। इस मौके का फायदा भारत की रिफाइनरी कंपनियों ने उठाना शुरू कर दिया है। सस्ते दाम पर तेल खरीदने के लिए कंपनियों ने निविदाएं जारी की हैं। सूत्रों की मानें तो, देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन (IOC) ने पिछले सप्ताह विटोल के माध्यम से मई में डिलिवरी के लिए रूसी कच्चा तेल खरीदा। कंपनी को यह तेल 20-25 डालर प्रति बैरल सस्ता मिला है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT