HUL ने कई प्रॉडक्ट की कीमत बढ़ा कर बढ़ाईं ग्राहकों की मुश्किलें
HUL ने कई प्रॉडक्ट की कीमत बढ़ा कर बढ़ाईं ग्राहकों की मुश्किलें Social Media
व्यापार

HUL ने कई प्रॉडक्ट की कीमत बढ़ा कर बढ़ाईं ग्राहकों की मुश्किलें

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। एक तरफ भारत के राज्य कोरोना के नए Omicron वेरिएंट के कहर से परेशान हैं। दूसरी तरफ देश में महंगाई बढ़ती जा रही है। इसी बीच FMCG (Fast-Moving Consumer Goods) कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) ने अपने ग्राहकों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। क्योंकि, कंपनी ने अपने कई प्रॉडक्ट की कीमतें बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।

प्रॉडक्ट की कीमतें बढ़ाने का फैसला :

दरअसल, FMCG (Fast-Moving Consumer Goods) कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) ने अपने कई प्रोडक्ट की कीमतें बढ़ा दी हैं। HUL ने जिन प्रोडक्ट की कीमतें बढ़ाने का फैसला रिन (Rin), सर्फ एक्सल (Surf Axle), लाइफबॉय (Lifebuoy) और कई अन्य प्रॉडक्ट भी शामिल हैं। इन प्रॉडक्ट की कीमतों में कंपनी ने 7 से 10% तक की बढ़ोतरी कर दी हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए कंपनी ने बताया कि, 'साबुन और डिटर्जेंट दोनों की कीमतें बढ़ाई गई हैं। इसमें टिकिया और पावडर भी हैं। लाइफबॉय के मल्टीपैक की कीमत 115 से बढ़ाकर 124 रुपए कर दी गई है जबकि लक्स मल्टीपैक की कीमत 140 से 150 रुपए कर दी गई है। एक लक्स साबुन की कीमत भी इसी तरह से 28 रुपए से बढ़ाकर 30 रुपए कर दी गई है।'

क्या हुआ कितना महंगा :

बताते चलें, इसे पहले पिछले महीने भी कंपनी द्वारा इन कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। हालांकि, इससे पहले 25 नवंबर को कंपनी द्वारा कुछ चुनिंदा प्रोडक्ट की कीमतें ही बढ़ाई गई थीं। तब साबुन और डिटर्जेंट की कीमतों में 10% की बढ़त दर्ज की गई थी। वहीं, अब कंपनी द्वारा बढ़ाई गई कीमतों की बात करें तो,

  • Surf Axle की कीमत 98 रुपए से बढ़ाकर 108 रुपए कर दी गई है।

  • 98 रुपए साबुन की सिंगल टिकिया की कीमत 16 से बढ़कर 18 रुपए कर दी गई है।

नवंबर में बढ़ाई गईं कीमतें :

  • Wheels के एक किलो के पैकेट की कीमत 3.5% या 2 रुपए बढ़ाई गई थी।

  • आधा किलो के पैक की कीमत भी 2 रुपए बढ़ाकर 28 से 30 रुपए कर दी गई थी।

  • Rin बार की कीमत 5.8% बढ़ाई गई थी।

  • Lux के 100 ग्राम पैक की कीमत 21.7% बढ़ाकर 25 रुपए कर दी गई थी।

कंपनी ने क्यों लिया फैसला :

बताते चलें, FMCG कंपनियों को महंगाई का सामना करना पड़ रहा है। यह दबाव ईंधन की बढ़ती कीमतों, पाम तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ-साथ अन्य मूल्यवान सामानों, माल (रॉ मैटेरियल) और ढुलाई की कीमतों में हुई बढ़ोतरी का है। इन सब की बढ़ती कीमतों के चलते कंपनी को इस तरह का फैसला लेना पड़ा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT