बिना कर्ज दिए लौट कर IMF ने पाक को दिखाया ठेंगा
बिना कर्ज दिए लौट कर IMF ने पाक को दिखाया ठेंगा Social Media
व्यापार

बिना कर्ज दिए लौट कर IMF ने पाक को दिखाया ठेंगा, आखिरी उम्मीद भी टूटी

Kavita Singh Rathore

पाकिस्तान, दुनिया। दुनियाभर के देशों में सबसे गरीब देश के तौर पर जाने जाने वाले देश पाकिस्तान के हाल पहले ही कर्ज के चलते काफी ख़राब है। वहीँ, पाक पर अन्य देशों का पहले ही काफी कर्ज है। ऐसे में पिछले दिनों बिजली संकट से परेशान पाक को काफी नुकसान उठाना पड़ा था। वहीं, अब पाक को एक बार फिर मुहं की खानी पड़ी है। ऐसा तब हुआ जब 10 दिन की लगातार मीटिंग के बाद भी अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने पाकिस्तान को कर्ज नहीं दिया और वापस चला गया ।

विदेशी मुद्रा भंडार घटा :

दरअसल, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के खजाने में विदेशी मुद्रा भंडार घटता ही जा रहा है। इस प्रकार 3 फरवरी को विदेशी मुद्रा भंडार घटकर 2.91 बिलियन डॉलर ही रह गया था। ऐसे में आर्थिक तंगी का सामना कर रहे पाकिस्तान को एक आखिरी उम्मीद अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से थी। पाकिस्तान को लग रहा था कि, उसे IMF से कर्ज मिल जाएगा, जिससे पाक के घटे विदेशी मुद्रा भंडार में कुछ राशी आ जाएगी, लेकिन अब पाक की यह उम्मीद भी टूट गई है। क्योंकि, IMF की टीम लगातार 10 दिन तक चल रही मीटिंग के बाद भी पाक को बिना कर्ज दिए वापस लौट गई है। 10 दिन चली इस बैठक में पाकिस्तान IMF से बेलआउट पैकेज के तहत लगातार कर्ज की मांग कर रहा था। इसके बाद भी पाक को IMF ठेंगा दिखाकर चला गया।

IMF ने किया पाक की मांग को नजरअंदाज :

बताते चलें, IMF की टीम पाकिस्तान 31 जनवरी 2023 को नाथन पोर्टर के नेतृत्व में पहुंची थी। यहां पहुँचने के बाद IMF की टीम ने पाक सरकार के वित्त मंत्री इशाक डार के साथ दो चरणों (पहले चरण की 31 जनवरी से 3 फरवरी और दूसरे चरण की बैठक 3 फरवरी से 9 फरवरी) में बैठक की। इस बैठक में पाक ने कर्ज की मांग की थी। पाक यह मांग 2019 में IMF द्वारा पाकिस्तान को बेलआउट पैकेज के तहत 6 बिलियन डॉलर से ज्यादा की मदद देने के वादे को मद्देनजर रखते हुए कर रहा था। पाक ने IMF से 1.1 बिलियन डॉलर की एक किश्त देने की मांग की थी। इस मांग के करने के बाद यहां यह बैठक 10 दिनों तक चली। इसके बाद IMF की टीम पाक की मांग को नजरअंदाज करते हुए पाकिस्तान से वापस लौट गई।

IMF के अधिकारी का कहना :

IMF के अधिकारी नाथन पोर्टर ने कहा कि, 'आने वाले समय में भी पाकिस्तान के साथ इस मुद्दे पर वर्चुअल चर्चा जारी रहेगी। फिलहाल, किसी एग्रीमेंट पर साइन नहीं किया गया है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT