Salary increment
Salary increment Social Media
व्यापार

आज शाम सीसीईए की बैठक के बाद होगा केंद्रीय कर्मियों का डीए 4 फीसदी बढ़ाने का ऐलान, पेंशनर्स को भी मिलेगा लाभ

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। आज शाम को होने वाली कैबिनेट कमिटी ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स (सीसीईए) की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान कर दिया जाएगा। केंद्रीय कर्मियों और पेंशनभोगियों के लिए 4 फीसदी महंगाई भत्ते को पीएम मोदी की अध्यक्षता होने वाली कैबिनेट बैठक में मंजूरी दे दी जाएगी। आज कैबिनेट कमिटी ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स (सीसीईए) की बैठक होने वाली है। सीसीईए बैठक में आज शाम 6:30 बजे इसका ऐलान कर दिया जाएगा। मोदी सरकार की तरफ से इस बार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इसके साथ ही महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी हो गया है। देश के लाखों पेंशनर्स को भी केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते के साथ महंगाई राहत में भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इसका मतलब है कि पेंशनर्स को भी 42 फीसदी की दर से महंगाई राहत का भुगतान किया जाएगा।

जनवरी 2023 से लागू होगा 4 फीसदी डीए

ज्ञात हो कि एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू के आंकड़ों के आधार पर महंगाई की गणना करके कर्मचारियों को भत्ता दिया जाता है। इसे हर छह महीने में रिवाइज किया जाता है। जनवरी के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा हुआ है। इसे जनवरी से ही लागू किया जाएगा। जनवरी से पहले तक 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा था। मार्च में इसका ऐलान होने की वजह से जनवरी और फरवरी का एरियर भी दिया जाएगा। कैबिनेट में महंगाई भत्ते के आंकड़ों की समीक्षा की जाएगी। इसके बाद शाम को ही इसकी औपचारिक मंजूरी का ऐलान कर दिया जाएगा। इस बढ़ोतरी के साथ ही महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा। कैबिनेट की मंजूरी के तुरन्त बाद वित्त मंत्रालय इसे नोटिफाई करेगा. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सेलरी का भुगतान किया जाएगा। मार्च की सैलरी में नए महंगाई भत्ते को जोड़कर भुगतान किया जाएगा।

केंद्रीय कर्मियों को दो माह का एरियर मिलेगा

वित्त मंत्रालय जब महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को नोटिफाई करता है, तब से भुगतान शुरू हो जाता है। माना जा रहा है मार्च की सेलरी में इसका भुगतान किया जाएगा। लेकिन, 4 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ महंगाई भत्ते (डीए) को जनवरी 2023 से लागू माना जाएगा। इस स्थिति में कर्मचारियों को 2 माह का एरियर मिलेगा। पे-बैंड तीन पर कुल बढ़ोतरी 720 रुपए प्रति माह होनी है। मतलब जनवरी और फरवरी का 720X2=1440 रुपए का एरियर भी उनको मिलेगा। यह बढ़ोतरी बेसिक सैलरी पर होगी। कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो करता है। इसके लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर गणना की जाती है। श्रम ब्यूरो श्रम मंत्रालय का हिस्सा है। पिछले साल जुलाई 2022 में 4 फीसदी डीए बढ़ाया गया था। अब एक बार फिर 4 फीसदी इजाफा किया गया है। 31 जनवरी, 2023 को जारी सीपीआई-आईडब्ल्यू के आंकड़े से ये तय हो गया था कि इस बार महंगाई भत्ते में 4.23 फीसदी बढ़ोतरी की जाएगी। इसे चूंकि राउंड फिगर में किया जाता है इसलिए इसेा 4 फीसदी लागू करने का निर्णय लिया गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT