भारत ने रूस से कच्चा तेल खरीदा, रूस सबसे बड़ा सप्लायर
भारत ने रूस से कच्चा तेल खरीदा, रूस सबसे बड़ा सप्लायर  Raj Express
व्यापार

भारत ने मार्च में 20.69 मिलियन मीट्रिक टन कच्चा तेल खरीदा, रूस सबसे बड़ा सप्लायर

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • पिछले साल की तुलना में देश के कच्चे तेल के आयात में दिखी 1.1% गिरावट

  • रूस दूसरे साल 2023-24 के दौरान भी भारत का टॉप ऑयल सप्लायर बना रहा

  • भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कच्चे तेल का आयातक और उपभोक्ता है

राज एक्सप्रेस । भारत ने चालू साल के मार्च माह में 20.69 मिलियन मीट्रिक टन कच्चे तेल का आयात किया है। मार्च में देश के कच्चे तेल के आयात की एक साल पहले से तुलना करें तो उसमें 1.1 फीसदी की कमी देखने को मिली है। पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल (पीपीएसी) के आंकड़ों के अनुसार क्रूड ऑयल प्रोडक्ट का आयात सालाना आधार पर लगभग 12% घटकर 3.83 मिलियन टन रह गया है। जबकि, मार्च माह में कच्चे तेल के उत्पादों का निर्यात 6.4% घटकर 5.66 मिलियन टन रह गया है।

मार्च में कच्चे तेल के उत्पादों का आयात घटा

आंकड़ों से पता जलता है कि मार्च में कच्चे तेल के उत्पादों का आयात इससे पहले के महीने की तुलना में 6.1% घट गया है, वहीं निर्यात में मासिक आधार पर 6.4% की बढ़ोतरी देखने को मिली है। पीपीएसी के आंकड़ों से पता चलता है कि कच्चे तेल का निर्यात मार्च में पिछले माह की तुलना में लगभग 79% बढ़कर 0.25 मिलियन टन हो गया, जबकि गैसोलीन या पेट्रोल का निर्यात 6.3% बढ़कर 1.34 मिलियन टन हो गया। रूस लगातार दूसरे साल वर्ष 2023-24 के दौरान भी भारत का टॉप ऑयल सप्लायर बना रहा है। भारत ने लगातार रूस से कच्चा तेल खरीदा है। कच्चे तेल का रूस सबसे बड़ा सप्लायर है।

भारत कच्चे तेल का सबसे बड़ा आयातक

बता दें कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कच्चे तेल का आयातक और उपभोक्ता है। रूस की शिपिंग कंपनी सोवकॉमफ्लोट (एससीएफ) के जहाज ने 26 अप्रैल को पश्चिमी भारतीय बंदरगाह पर कच्चा तेल पहुंचाया था। एससीएफ पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगा रखा है। इससे भारतीय बंदरगाह पर कच्चा तेल पहुंचाए जाने का मतलब है कि एक संक्षिप्त विराम के बाद भारत में कच्चे तेल की आपूर्ति में एससीएफ जहाजों का प्रयोग फिर से शुरू हो गया है। कच्चे तेल की आपूर्ति के लिहाज से भारत रूस का प्रमुख बाजार है। भारत ने पिछले साल भी, अमेरिकी दबाव के बाद भी, रूस से सबसे ज्यादा कच्चा तेल खरीदा था। कच्चे तेल का रूस सबसे बड़ा सप्लायर है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT