India Stock Market
India Stock Market  Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

US के बाद भारत का कारोबार भी 45 मिनट तक पूरी तरह पड़ा रहा ठप्प

Author : Kavita Singh Rathore

हाइलाइट्स :

  • अमेरिकी से होते हुए कोरोना का असर भारत के शेयर बाजार पर

  • कारोबारी समय के दौरान 45 मिनट के लिए रोकनी पड़ी ट्रेडिंग

  • 45 मिनट के बाद बाजार खुलने पर दर्ज की गई गिरावट

  • 10% या उससे ज्यादा की गिरावट को कहते हैं लोअर सर्किट लगना

राज एक्सप्रेस। कोरोना वायरस के बढ़ते हुए बुरे असर ने अमेरिकी शेयर बाजार से होते हुए अब भारत के शेयर बाजार को भी अपनी चपेट में ले लिया है। जी हां, कोरोना का बुरा असर अमेरिका में तब दिखा, जब अमेरिका के शेयर बाजार में 15 के लिए ट्रेडिंग ही रोकनी पड़ गई। वही हाल अब भारत में भी हुआ। भारत में भी शेयर बाजार में ट्रेडिंग रोकनी पड़ी। भारत के शेयर बाजार में सेंसेक्स में लोअर सर्किट लग गया और निफ्टी में ट्रेडिंग को कारोबारी समय के दौरान 45 मिनट के लिए रोक दिया गया। भारत का कारोबार पूरी तरह से 45 मिनट तक ठप्प पड़ा रहा।

45 मिनट के बाद खुला बाजार :

भारत के शेयर बाजार में 45 मिनट तक ट्रेडिंग रोकने के कारण भरी गिरावट दर्ज की गई हालांकि, 45 मिनट के बाद बाजार एक बार फिर खुल गया, लेकिन तब तक बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स में 2,225.18 अंक अर्थात 6.79% की गिरावट आ चुकी थी। सेंसेक्स फिर 30,552.96 के स्तर पर खुला। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 699.55 अंक अर्थात 7.29% की गिरावट के साथ 8,890.60 के निचले स्तर पर जा पंहुचा।

नोट : शेयर बाजार 10% या उससे ज्यादा की गिरावट को लोअर सर्किट लगना कहा जाता है। इस दौरान ट्रेडिंग को कुछ समय के लिए रोक दिया जाता है।

12 साल बाद बंद रहा बाजार :

कोरोना के चलते आ रही भारी गिरावट को देखते हुए भारत के शेयर बाजार में 45 मिनट के लिए ट्रेडिंग रोकना पड़ी, बता दें कि भारत के शेयर बाजार में ऐसा 12 सालों बाद पहली बार हुआ है। इसका मलतब यह हुआ कि, 12 सालों बाद भारत का कारोबार पूरी तरह से ठप्प पड़ा।

क्यों रोकना पड़ता है ट्रेडिंग?

किसी भी देश के शेयर बाजार में बढ़ रही भरी गिरावट के चलते शेयर बाजार में इन्वेस्टरों के इन्वेस्ट को सुरक्षित रखने के लिए ट्रेडिंग को रोक दिया जाता है। ऐसा करने से इन्वेस्टरों को होने वाले बड़े नुकसान से बचाया जा सकता है। हालांकि, इस दौरान भी नुकसान होता है, लेकिन ट्रेडिंग न रोकने की तुलना में थोड़ा कम। भारत में जब ट्रेडिंग को रोका गया है तब सेंसेक्स 3090.62 अंक से गिर कर 29,687.52 अंक पर और निफ्टी 966.10 से लुढ़क कर 8,624.05 अंक पर आ गया था। US शेयर बाजार में रोकी गई ट्रेडिंग से जुड़ी जानकारी पढ़ने के लिए - क्लिक करें

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT