Cripto
Cripto Raj Express
व्यापार

कानून बनाने से पहले क्रिप्टोकरेंसी पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाली चर्चाओं की प्रतीक्षा करेगा भारत

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • एक शीर्ष अधिकारी ने कहा नींव तैयार है। अब हम नियमों को तेजी से लागू करने के तरीके पर चर्चा की उम्मीद करते हैं

  • उन्होंने हमें उम्मीद है कि इस मुद्दे पर जल्द चर्चा होगी और हम कानून बनाने की दिशा में पहल कर सकेंगे

राज एक्सप्रेस। क्रिप्टोकरेंसी पर व्यापक घरेलू नियम बनाने में अभी कुछ और समय लग सकता है। केंद्र ने यह मुद्दा जी-20 में उठाया कि इस आभासी मुद्रा का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नियमन किया जाना चाहिए। इस मुद्दे पर सभी देशों ने सहमति जताई है। जी20 नेताओं ने आईएमएफ-एफएसबी सिंथेसिस पेपर का स्वागत किया है। एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि नींव तैयार है। अब हम नियमों को तेजी से लागू करने के तरीके पर और अधिक चर्चा की उम्मीद करते हैं। हमें उम्मीद है इस मुद्दे पर जल्दी ही चर्चा की जाएगी।

जी20 से आगे ले जाना होगा यह मुद्दा

उन्होंने आगे कहा अब इस चर्चा को जी20 से आगे अन्य देशों में ले जाना होगा और फिर भारत में भी आंतरिक चर्चा करनी होगी। उन्होंने कहा कि हम इसे प्रतिबंध बनाम विनियमों के रूप में नहीं देखते। सिफ़ारिशों का एक सेट है। अगर कोई देश इस पर प्रतिबंध लगाना चाहे तो लगा सकता है। लेकिन अगर बाकी देश इस पर प्रतिबंध नहीं लगाएंगे तो वह प्रतिबंध काम नहीं करेगा।

अब अपने नियमन पर होगी चर्चा

अब क्रिप्टोकरेंसी के नियमों और इसे कहां तक ​​ले जाना है, इस पर चर्चा होगी। फिर हम धीरे-धीरे अपना सिस्टम तय करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि अब हमारे सिस्टम में चर्चा होगी, लेकिन यह आसान काम नहीं है। दिल्ली घोषणा में जी20 ने कहा गया है कि वह क्रिप्टो परिसंपत्ति पारिस्थितिकी तंत्र में तेज़ गति वाले विकास के जोखिमों की बारीकी से निगरानी करना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि हम क्रिप्टो-परिसंपत्ति गतिविधियों और बाजारों के विनियमन, पर्यवेक्षण और निगरानी और वैश्विक स्थिर सिक्का व्यवस्था के लिए वित्तीय स्थिरता बोर्ड (एफएसबी) की उच्च-स्तरीय सिफारिशों का समर्थन करते हैं।

मनी लॉन्ड्रिंग व आतंकवाद के वित्तपोषण के जोखिमों से बचाव जरूरी

जी20 ने आईएमएफ-एफएसबी सिंथेसिस पेपर का भी स्वागत किया है, जिसमें एक रोडमैप भी शामिल है, जिसके अनुसार उभरते बाजार और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं (ईएमडीई) और वैश्विक कार्यान्वयन के लिए विशिष्ट जोखिमों की पूरी श्रृंखला को ध्यान में रखते हुए एक व्यापक नीति के समर्थन की बात कही गई है। एफएटीएफ मानकों के अनुरूप मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण के जोखिमों को नियंत्रण में रखना बड़ी चुनौती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT