Indian startup companies raised Rs 5967 billion
Indian startup companies raised Rs 5967 billion  Neelesh Singh Thakur – RE
व्यापार

भारतीय स्टार्टअप कंपनियों ने जनवरी से सितंबर 2020 के दौरान जुटाए 5967 अरब

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। पहले की तुलना में आज भारत में स्टार्टअप कंपनियों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। फिलहाल भारत का शेयर बाजार पिछले कुछ काफी दिनों से हरे निशान पर नजर आ रहा है। वहीं, ऐसे में भारत की स्टार्टअप कंपनियां अलग ही धमाल मचा रही हैं। इन स्टार्टअप कंपनियों में भारत की टेक्नोलॉजी आधारित स्टार्टअप कंपनियां शामिल हैं।

टेक्नोलॉजी आधारित स्टार्टअप :

दरअसल, वर्तमान समय में भारत की टेक्नोलॉजी आधारित स्टार्टअप कंपनियों ने निवेश के मामले में काफी धमाल मचा रखा है। आज यह कहना गलत नहीं होगा कि, भारत में टेक्नोलॉजी आधारित स्टार्टअप कंपनियों ने निवेशकों के लिए निवेश करने का एक बड़ा बाजार तैयार कर दिया है। इतना ही नहीं इस साल 2020 के जनवरी महीने से लेकर सितंबर के बीच में इन भारतीय स्टार्टअप कंपनियों ने मात्र निवेश के माध्यम से दुनियाभर से 5967 अरब रुपए की रकम जुटाई है। फिलहाल भारत में लगभग 40 हजार स्टार्टअप कंपनियां कार्यरत हैं। जिनमें से 34 यूनिकार्न कंपनी बन चुकी हैं।

कंपनियां कर रही IPO की तैयारी :

बता दें, भारत की जो स्टार्टअप कंपनियां आज यूनिकार्न कंपनियों में तब्दील हो चुकी हैं, वह कंपनियां जल्द अपना IPO मार्केट में उतरने की तैयारी में जुटी हुई हैं। अर्थात जो कंपनियां अब तक दूसरी कंपनियों के पैसे से काम करती थी, वह अब मार्केट से पैसा लेकर नई कंपनियों में निवेश करेंगी। बता दें, इन कंपनियों को यूनिकार्न होने में औसतन सात साल का समय लगा है। बताते चलें, स्टार्टअप में फंडिंग करने वाली प्रमुख कंपनियों में सिकोइया भारत, 100XVC, एस्सल पार्टनर, मुंबई एंजल नेटवर्क, लेट्स वेंचर, मेट्रिक्स पार्टनर, सेफ पार्टनर, बेटर कैपिटल, वाई कॉम्बीनेटर, नेक्सस वेंचर पार्टनर शामिल हैं।

11 अरब रुपए का निवेश :

बताते चलें, एडटेक कंपनी अनएकेडमी में मात्र एक कंपनी सिकोइया ने 150 मिलियन यूएस डॉलर यानी लगभग 11 अरब रुपए का निवेश किया था। इस निवेश के माध्यम से यह कंपनी एक पल में यूनिकार्न कंपनी में तब्दील हो गई थी। बता दें, अब तक भारतीय स्टार्टअप कंपनियां मार्केट से 464 खरब रुपए की फंडिंग ले चुकी हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT