BSE and NSE
BSE and NSE Raj Express
व्यापार

लगातार तीसरे दिन बढ़त के साथ बंद हुए भारतीय शेयर बाजार, सभी सेक्टोरल इंडेक्स में दिखाई दी तेजी

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • पीएसयू बैंकों को छोड़कर सभी सेक्टरों में जबर्दस्त खरीदारी

  • अंतिम घंटे में बैंकों को छोड़कर सभी सेक्टरों में जोरदार खरीदारी

  • बड़े शेयरों के साथ ही छोटे और मझोले शेयरों ने दिखाया जोश

राज एक्सप्रेस। शेयर बाजार में सोमवार को लगातार तीसरे दिन तेजी देखने को मिली है। 30 शेयरों वाला बीएसई इंडेक्स सेंसेक्स 594.91 अंक की बढ़त के साथ 64,958.69 पर बंद हुआ है। जबकि, निफ्टी 181.20 अंक या 0.94 फीसदी की तेजी के साथ 19,411.80 के स्तर पर बंद हुआ। शेयर बाजार में तेजी में शुरुआत के बाद, जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ा, इंडेक्स में तेजी आई और कारोबार के अंतिम घंटे में पीएसयू बैंकों को छोड़कर सभी सेक्टरों में की गई जबर्दस्त खरीदारी के सहारे निफ्टी 19,400 अंक की सीमा को पार कर गया। दिग्गज शेयरों के साथ ही छोटे-मझोले शेयर भी जोश में रहे। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स एक फीसदी बढ़कर बंद हुए हैं।

डिवीज लैबोरेट्रीज, हीरो मोटोकॉर्प, आयशर मोटर्स, लार्सन एंड टुब्रो और एक्सिस बैंक आज निफ्टी के टॉप गेनर्स में रहे। जबकि एसबीआई, एचयूएल, टाटा मोटर्स, सिप्ला और टाइटन ने निफ्टी के टॉप लूजर्स में जगह बनाई। पीएसयू बैंकों को छोड़कर आज सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए। पीएसयू बैंक इंडेक्स एक फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है। जबकि, फार्मा, कैपिटल गुड्स, मेटल, तेल और गैस, पावर और रियल्टी सेक्टर में एक फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

आज के कारोबार में आरती इंडस्ट्रीज, जेके सीमेंट और मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर में लॉन्ग बिल्ड-अप देखने को मिला, जबकि बैंक ऑफ बड़ौदा, ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज और वोडाफोन आइडिया में शॉर्ट बिल्ड-अप देखने दिखा। आरती इंडस्ट्रीज, भारत फोर्ज और बाटा इंडिया के ट्रेडिंग वॉल्यूम में 500 फीसदी से ज्यादा बढ़त देखने को मिली है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई पर 240 से ज्यादा शेयरों ने अपना 52-वीक हाई हिट किया।

शेयर बाजार के विशेषज्ञों का मानना है कि शेयर बाज़ार ने हफ्ते की शुरुआत मजबूती के साथ की है और लगभग 1 फीसदी बढ़त के साथ बंद हुआ है। गैप-अप शुरुआत के बाद, निफ्टी दिन के अधिकांश समय सीमित दायरे में घूमता रहा और अंत में दिन के हाई 19398 के स्तर पर बंद हुआ। आज शेयर बाजार की तेजी में सभी सेक्टरों का योगदान रहा है। मेटल, एनर्जी और फार्मा में एक फीसदी से ज्यादा की बढ़त दर्ज की गई है। आज की ट्रेडिंग में छोटे और मझोले शेयरों ने भी तेजी दिखाई है।

शेयर बाजार को अमेरिकी और एशियाई शेयर बाजार की तेजी से सहारा मिला है। अगले दिनों में निफ्टी हमें अब 19500 के अगले रजिस्टेंस की ओर बढ़ता दिख सकता है। इतना तय है कि शेयर बाजार की आगे की दिशा निर्धारित करने में वैश्विक और एशियाई शेयर बाजार के प्रदर्शन और बैंकिंग शेयरों की भागीदारी का अहम योगदान होगा। ऐसे में हमें सोचसमझ कर निवेश करने की सुरक्षित रणनीति पर कायम रहने की जरूरत है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT