गुरुग्राम में खोला गया भारत का सबसे बड़ा 'EV चार्जिंग स्टेशन'
गुरुग्राम में खोला गया भारत का सबसे बड़ा 'EV चार्जिंग स्टेशन' Social Media
व्यापार

दिल्ली-NCR में हुई भारत के 2 सबसे बड़े 'EV चार्जिंग स्टेशन' की शुरुआत

Author : Kavita Singh Rathore

दिल्ली, भारत। आज अन्य देशों के साथ ही भारत में भी इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग जोरों से बढ़ रही है। इन इलेक्ट्रिक व्हीकल को चलाने के लिए देश में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन्स की जरूरत पड़ेगी। हालांकि, भारत में इसकी शुरुआत हो चुकी है। देश के पहले पब्लिक 'इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन' की शुरुआत देश की राजधानी से हुई थी। वहीं, अब दिल्ली-NCR में भारत के 2 और सबसे बड़े 'EV चार्जिंग स्टेशन' की शुरुआत की गई है। जबकि पिछले सालों के दौरान दिल्ली के ही गुरुग्राम में देश का सबसे बड़ा 'EV चार्जिंग स्टेशन' खोला गया था।

भारत के 2 सबसे बड़े EV चार्जिंग स्टेशन :

दरअसल, देश में आज पेट्रोल डीजल की कीमतें आसमान छूती नजर आ रही हैं। जबकि, इनके अभी और बढ़ने की भी उम्मीद है। वहीं, देश में प्रदूषण भी लगातार बढ़ रहा है और प्रदूषण रूपी समस्या से बचने के लिए अब वाहन कंपनियों और ग्राहकों ने इलेक्ट्रिक वाहनों का चुनाव करना शुरू कर दिया है। इसी बीच शुक्रवार को दिल्ली-NCR के सटी साइबर सिटी यानी गुरुग्राम में भारत के 2 सबसे बड़े EV चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत की गई। इन नए चार्जिंग स्टेशन को सेक्टर-86 और सेक्टर-52 में एनएचईवी (NHEV) ने बनाया गया है। हालांकि, इससे पहले भी भारत के राज्यों में कई चार्जिंग स्टेशन खोले जा चुके हैं। नोएडा में स्थापित किये गए पहले सबसे बड़े चार्जिंग स्टेशन की क्षमता चार पहिया वाहनों के लिए 100 चार्जिंग पॉइंट की रखी गई है।

कुल इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर :

बताते चलें, इन नए चार्जिंग स्टेशन पर कुल 121 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर (EV Charger) लगाए गए हैं। इसमें 75 चार्जर एसी, 25 चार्जर डीसी और 21 चार्जर हाइब्रिड रखे गए हैं। NHEV द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, सेक्टर-86 में शुरू किये गए चार्जिंग स्टेशन पर दिनभर में 1000 से ज्यादा कार चार्ज की जा सकेंगी। जबकि सेक्टर-52 वाला चार्जिंग स्टेशन पहले ही लगभग 575 इलेक्ट्रिक कारें 24 घंटे में चार्ज करने की कैपेसिटी रखी गई है। इस बारे में जानकारी देते हुए NHEV के प्रोजेक्ट डायरेक्ट अभिजीत सिन्हा ने बताया है कि, 'ये चार्जिंग स्टेशन एक मॉडल के तौर पर काम करेंगे। बहुत जल्द नोएडा और जयपुर-आगरा-दिल्ली हाईवे पर भी बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाए जाने हैं।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT