Bloomberg Index
Bloomberg Index Social Media
व्यापार

Bloomberg Index : कुछ इस तरह रही इस साल में भारत के व्यापारियों की संपत्ति

Author : Kavita Singh Rathore

Bloomberg Index : आज ब्लूमबर्ग द्वारा इंडेक्स जारी की है। इसके अनुसार भारत के बड़े व्यापारियों की संपत्ति में बढ़त दर्ज की गई है। जहां, देश में लोग आर्थिक मंदी से परेशान हैं। वहीं, भारत की जानी-मानी हस्तियों में कई ऐसे नाम शुमार हैं, जो अपनी संपत्ति से रिकॉर्ड बना रहे हैं। इन्हीं नामों में एक नाम अडाणी ग्रुप के मालिक गौतम अडाणी का भी है। जो कि भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति होने की उपाधि हासिल कर चुके हैं। हालांकि, पिछले काफी समय से उन्होंने कई क्षेत्रों में अपना व्यापार बढ़ाया है जिससे उनकी संपत्ति में काफी बढ़त दर्ज की गई है। वहीं, गौतम अडाणी की संपत्ति साल 2021 में 3.15 लाख करोड़ रुपए बढ़ी है।

गौतम अडाणी की कुल संपत्ति :

दरअसल, आज ब्लूमबर्ग द्वारा इंडेक्स जारी किया गया है और इस इंडेक्स के अनुसार, गौतम अडाणी की कुल संपत्ति 3.15 लाख करोड़ रुपए आंकी गई है। इस प्रकार इस साल 2021 में गौतम अडाणी की कुल संपत्ति 5.72 लाख करोड़ रुपए रही। जारी की गई लिस्ट के मुताबिक, पिछले साल 2020 में गौतम अडाणी की नेटवर्थ 500% बढ़ी थी। अडाणी एंटरप्राइज के शेयर ने 2.45 गुना का रिटर्न दिया है। अडाणी ट्रांसमिशन ने 288% और अडाणी टोटल गैस ने 351% का लाभ दिया है।

मुकेश अंबानी और अजीम प्रेमजी की संपत्ति :

बता दें, इस साल के दौरान दानदाता, निवेशक और बिजनेसमैन अजीम प्रेमजी ने मुकेश अंबानी से ज्यादा कमाई की है। क्योंकि, ब्लूमबर्ग की इंडेक्स रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की संपत्ति 6.81 लाख करोड़ रुपए रही। जबकि, पूरे साल के दौरान उनकी कमाई 98,800 करोड़ रुपए बढ़ी। वहीं, अजीम प्रेमजी की संपत्ति इस दौरान 3.13 लाख करोड़ रुपए रही। उन्होंने साल भर में 1.20 लाख करोड़ रुपए की कमाई की।

आर.के. दमानी की संपत्ति :

DMart के प्रमोटर और निवेशक आर.के. दमानी ने इस साल के दौरान 9.51 अरब डॉलर की कमाई की और इनकी कुल संपत्ति 1.85 लाख करोड़ रुपए रही। अवेन्यू सुपर मार्ट का शेयर 6 हजार रुपए के करीब पहुंच गया था। पर अक्टूबर महीने में इस शेयर में भारी गिरावट आई और यह 4 हजार रुपए के नीचे चला गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT