इंडोनेशिया ने लगाया पाम ऑयल निर्यात पर बैन
इंडोनेशिया ने लगाया पाम ऑयल निर्यात पर बैन Social Media
व्यापार

इंडोनेशिया ने लिया दुर्भाग्यपूर्ण फैसला, लगाया पाम ऑयल निर्यात पर बैन

Author : Kavita Singh Rathore

इंडोनेशिया, दुनिया। वैसे तो नया साल हर देश के लिए अच्छा होना चाहिए, लेकिन कोरोना वायरस और रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग के चलते सभी देशों के लिए साल 2022 काफी बुरा साबित हो रहा है। ऐसा ही कुछ हाल भारत का भी है। भारत में इस साल कुछ ही महीनों में महंगाई इस कदर बढ़ी है कि, लोग साल के तीसरे-चौथे महीने में ही परेशान हो गए हैं। अब ऐसा लग रहा है कि, खाने के तेल की कीमतों में भी बढ़त दर्ज हो सकती है क्योंकि, इंडोनेशिया ने पाम ऑयल के निर्यात पर बैन लगा दिया है।

इंडोनेशिया ने लगाया निर्यात पर बैन :

दरअसल, इंडोनेशिया द्वारा पाम ऑयल के निर्यात पर बैन लगा दिया गया है। यह जानकारी इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने शुक्रवार को घोषणा कर दी है। चूँकि, सभी जानते हैं कि, इंडोनेशिया पाम ऑयल का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक है। यदि यह तेल कीमतें बढ़ता है या किसी तरह की रोक लगाता है तो इसका असर भारत सहित दुनियाभर के देशों पर पड़ता है। हालांकि, सबसे बड़ा उत्पादक होते हुए भी वह इन दिनों पाम ऑयल के संकट से जूझ रहा है और वर्तमान समय में हालात यह है कि, इंडोनेशिया भीषण महंगाई से जूझ रहा है। इन सब के चलते इंडोनेशिया को यह फैसला लेना पड़ा है। इस फैसले के अनुसार, 28 अप्रैल से अगले आदेश तक पाम तेल के निर्यात पर बैन लगा दिया गया है।

क्यों लेना पड़ा ऐसा फैसला :

इंडोनेशिया ने अपने देश में चल रहे पाम ऑयल के संकट के चलते निर्यात पर जो बैन लगाया है वह पाम ऑयल की किल्लत खत्म होने तक लागू रहेगा। इस मामले में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने शुक्रवार को कहा कि, 'मैं खुद इसकी निगरानी करूंगा, ताकि देश में खाद्य तेल की आपूर्ति पर्याप्त रहे और कीमत भी कम रहे।' बताते चलें, इंडोनेशिया पर यह संकट इसलिए आया है क्योंकि, खाद्य तेलों की कीमत बढ़ने से इंडोनेशिया में ज्यादातर पाम ऑयल उत्पादक इसका निर्यात करने लगे थे, लेकिन यूक्रेन युद्ध के बाद दुनिया के कई देश अपने यहां खाद्यान आपूर्ति सामान्य और कीमतें स्थिर रखने के लिए कृषि उत्पादों के निर्यात को सीमित या बैन कर रहे हैं।

बढ़ सकती हैं तेल की कीमतें :

इंडोनेशिया की तरफ से लगाए गए बैन के बाद अमेरिकी सोया तेल वायदा 3% से ज्यादा उछलकर 84.03 सेंट प्रति पाउंड के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर आ पहुंचा है। ऐसा सुनने में आरहा है कि, यह फैसला पूरी तरह से अप्रत्याशित और दुर्भाग्यपूर्ण लिया गया है और इस फैसले से न केवल सबसे बड़े खरीदार भारत में बल्कि विश्व स्तर पर उपभोक्ताओं को नुकसान होगा, क्योंकि पाम दुनिया का सबसे अधिक खपत वाला तेल है। याद दिला दें, इससे पहले इंडोनेशिया जनवरी में भी पाम ऑयल के निर्यात पर बैन लगा चुका है जो मार्च में हटाया गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT