इन दो बड़ी कंपनियों की एंट्री से इंदौर बनेगा IT कैपिटल
इन दो बड़ी कंपनियों की एंट्री से इंदौर बनेगा IT कैपिटल Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

इन दो बड़ी कंपनियों की एंट्री से इंदौर बनेगा IT कैपिटल

Kavita Singh Rathore

इंदौर, मध्य प्रदेश। आज प्रौद्योगिकी (IT) सेक्टर की कंपनियां पूरे देशभर में फैल रही हैं। वहीं, अब मध्य प्रदेश का एक बड़ा शहर और व्यावसायिक राजधानी कहा जाने वाले इंदौर अब IT कैपिटल के रूप में जाना जाएगा। क्योंकि, यहां अब दुनियाभर में अपने नाम से जानी जाने वाली दो बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी (IT) कंपनियां यहां दस्तख देने वाली है। जिसके बाद इंदौर IT कैपिटल के रूप स्थापित हो जाएगा।

यह दोनों कंपनियां लेंगी इंदौर में एंट्री :

दरअसल, फार्च्युन-500 और फोर्ब्स की सूची में शुमार IT सेक्टर की दो बड़ी कंपनियां अब इंदौर में एंट्री करने वाली है। इन दोनों ITकंपनियों में काग्रिनजेंट कंपनी और काफी बहुचर्चित कंपनी परसिस्टेंट सिस्टम्स का नाम शामिल है। यह दोनों ही कंपनियां इंदौर में जगह तलाश कर रही है। इसके अलावा दिग्गज कंपनी Tech-Mahindra भी अब इंदौर में अपनी जगह बनाने पर विचार कर रही है। बता दें, बीते दिनों काग्निजेंट और परसिस्टेंट के प्रतिनिधियों ने जानकारी दी थी कि, दोनों कंपनियां इंदौर में अपना ऑफिस खोलने का मन बना रही है जिसके लिए स्थानीय अधिकारियों से मुलाकात की।

कंपनियों ने प्रदेश में देखी यहां जगह :

बताते चलें, दोनों कंपनियों ने इंदौर में जगह देखना भी शुरू कर दिया है। दोनों कंपनियों ने मप्र औद्योगिक विकास निगम (MPIDC) के अधीन आने वाले इंदौर के तीनों IT पार्क के साथ-साथ सुपर कारिडोर और प्रस्तावित इकोनामिक कारिडोर पर भी ऑफिस खोलने के लिए जगह देखी है। कंपनियों की तलाश के दौरान MPIDC के क्षेत्रीय निदेशक रोहन सक्सेना भी अधिकारियों के साथ नजर आए। खबरों की मानें तो, दोनों कंपनियां इंदौर में एक ऐसी जगह की तलाश कर रही है। जिसमें लगभग 1000 लोगों के स्टाफ के लिए ऑफिस खोल सके।

टियर-टू में पसंद बना इंदौर :

बताते चलें, पहले भी 2 बड़ी IT कंपनियां TSC और Infosys इंदौर में अपना ऑफिस शुरू कर चुकी हैं। TSC ने इंदौर में लगभग 700 कर्मचारियों वाला ऑफिस खोला है। हालांकि, इनके अलावा इंदौर में वर्तमान समय में 500 से ज्यादा छोटी-बड़ी IT कंपनियां मौजूद हैं। इसमें TCS, Infosys, Impets, DXC, FIS, Yash Technologies, Valuelabs जैसे बड़ी कंपनियों के नाम भी शामिल हैं।

प्लेसमेंट आफिसर ने दी जानकारी :

देवी अहिल्या विवि के इंस्टिट्यूट आफ मैनेजमेेंट स्टडीज के प्लेसमेंट आफीसर अवनीश व्यास द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 'कोरोना काल से IT कंपनियों का बिजनेस प्रभावित नहीं हुआ। मैनेजमेंट और आईटी दोनों क्षेत्र में प्लेसमेंट दो वर्षों में सबसे बेहतर रहे। कंपनियों की नजर इंदौर पर है। इसके कुछ खास कारण है। मुंबई, बैंगलोंर, हैदराबाद, नोएडा, गुड़गांव और पुणे के मुकाबले इंदौर में कंपनियों का संचालन खर्च कम है। सुविधाएं इन शहर के समान है। बीते दिनों में सफाई से लेकर अंतरराष्ट्रीय और डोमेस्टिक एयर कनेक्टिविटी बढ़ी है। अन्य प्रदेशों के युवा भी बनिस्पत मेट्रों सिटी के इंदौर को चुनना पसंद कर रहे हैं। इंदौर में तमाम संसाधनों के साथ आइटी दक्ष युवाओं की बढ़ी आबादी है। सभी प्रमुख कंपनियों में पहले से इंदौर व मप्र के तमाम युवा काम कर रहे हैं ऐसे में वे भी यहां आना पसंद कर रहे हैं।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT