औद्योगिक उत्पादन वृद्धि जुलाई में 5.7 प्रतिशत रही
औद्योगिक उत्पादन वृद्धि जुलाई में 5.7 प्रतिशत रही Raj Express
व्यापार

औद्योगिक उत्पादन वृद्धि जुलाई में 5.7 प्रतिशत रही

राज एक्सप्रेस

हाइलाइट्स :

  • औद्योगिक उत्पादन में जुलाई 2023 में पिछले साल की तुलना में 5.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

  • सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने जारी की रिपोर्ट।

  • खनन क्षेत्र का उत्पादन सालाना आधार पर 10.7 प्रतिशत बढ़ा।

  • विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन 4.6 प्रतिशत बढ़ा।

नई दिल्ली। खनन और बिजली क्षेत्रों के अच्छे प्रदर्शन से देश के औद्योगिक उत्पादन में जुलाई 2023 में पिछले साल की तुलना में 5.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया कि इस साल जुलाई महीने के लिए औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) त्वरित अनुमान के अनुसार 142.0 रहा। मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया, “जुलाई 2023 के लिए खनन, विनिर्माण और बिजली क्षेत्रों के लिए औद्योगिक उत्पादन के सूचकांक क्रमशः 111.9, 141.2 और 204.0 हैं।”

आंकड़ों से पता चलता है कि इस साल जुलाई में खनन क्षेत्र का उत्पादन सालाना आधार पर 10.7 प्रतिशत बढ़ गया, जबकि बिजली उत्पादन में आठ प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। इस अवधि के दौरान विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन 4.6 प्रतिशत बढ़ा।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य अर्थशास्त्री निखिल गुप्ता ने कहा कि औद्योगिक उत्पादन में 5.7 प्रतिशत की दर से वृद्धि का जुलाई का आंकड़ा बाजार के 5.3 प्रतिशत के अनुमान से बेहतर (लेकिन हमारे 8.2 प्रतिशत के अनुमान से कम है) है।
रेटिंग एजेंसी इक्रा की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा, “विनिर्माण क्षेत्र के उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन के कारण जुलाई 2023 में 5.7 प्रतिशत औद्योगिक वृद्धि का आंकड़ा हमारी उम्मीदों से अधिक है।”

उन्होंने कहा कि जुलाई की तुलना में अगस्त में माल ढुलाई और बिजली उत्पादन जैसे अधिकांश उपलब्ध संकेतकों से लगता है कि अगस्त का औद्योगकि उत्पादन का आंकड़ा और बेहतर होगा। बेहतर रुझानों के साथ साथ अगस्त के लिए तुलनात्मक आधार का आधार (अगस्त 2022 में -0.7 फीसदी) का भी लाभ लेगा। इक्रा का अनुमान है कि अगस्त की औद्योगिक उत्पादन वृद्धि पांच से सात प्रतिशत के दायरे में रह सकती है।

आज ही प्राप्त आंकड़ों के अनुसार अगस्त 2023 में भारत की खुदरा मुद्रास्फीति (सीपीआई) जुलाई के 15 महीने के उच्चतम 7.44 प्रतिशत से गिरकर 6.83 प्रतिशत हो गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT