industrial production increased
industrial production increased Raj Express
व्यापार

अक्टूबर माह में 16 माह के उच्च स्तर पर पहुंचा औद्योगिक उत्पादन, इकॉनामी को मिली ताकत

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस । आर्थिक मोर्चे पर अच्छी खबर है कि देश का औघोगिक उत्पादन यानी आईआईपी में अक्टूबर माह में 11.7 फीसदी बढ़ोतरी देखने को मिली है। यह औद्योगिक उत्पादन का पिछले 16 माह का सबसे ऊंचा आंकड़ा है। केंद्र सरकार ने मंगलवार 12 जनवरी को आंकड़े जारी करके यह जानकारी दी। औद्योगिक उत्पादन को इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन (आईआईपी) के आधार पर मापा जाता है। यही वजह है कि इसे आईआईपी ग्रोथ रेट भी रहा जाता हैं। आज जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार विनिर्माण, खनन और विद्युत क्षेत्र में सबसे अधिक उत्पादन दर में बढ़ोतरी देखने को मिली है।

सिंतबर में आईआईपी ग्रोथ दर 5.8 फीसदीः इससे पहले सिंतबर में आईआईपी ग्रोथ दर 5.8 फीसदी रही थी, जो पिछले तीन माह का निम्नतम स्तर था। अक्टूबर 2022 में देश के औद्योगिक उत्पादन में 4.1 फीसदी का संकुचन देखा गया था। मौजूदा वित्त वर्ष के पहले 7 महीने, यानी अप्रैल-अक्टूबर अवधि के दौरान देश का औद्योगिक उत्पादन 5.3 फीसदी रहा है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर में विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन 10.4 प्रतिशत बढ़ा है। इस माह माइनिंग उत्पादन 13.1 प्रतिशत बढ़ा है। इसके साथ ही बिजली उत्पादन में 20.4 फीसदी बढ़ोतरी देखने को मिली है।

नवंबर में खुदरा महंगाई बढ़कर 5.5% पर पहुंचीः नवंबर में महंगाई दर बढ़कर 5.55 फीसदी हो गई है। केंद्र सरकार द्वुारा जारी आंकड़ों के अनुसार, अहम खाद्य पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी और बेस इफेक्ट अनुकूल नहीं होने की वजह से महंगाई दर में बढ़ोतरी हुई है। इससे पहले अक्टूबर में महंगाई दर 4.87 फीसदी रही थी। अक्टूबर की तुलना में महंगाई दर बढ़ी है, लेकिन हालिया आंकड़ा अर्थशास्त्रियों के अनुमानों से कम है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT