प्याज और आलू के भाव आसमान पर, दालों की कीमतों में तेजी
प्याज और आलू के भाव आसमान पर, दालों की कीमतों में तेजी Social Media
व्यापार

त्योहारी सीजन में रसोई पर महंगाई की मार

Author : राज एक्सप्रेस

राज एक्सप्रेस। त्योहारी सीजन में आलू-प्याज ने लोगों के आंसू निकाल दिए हैं। टमाटर पहले से ही लाल हुआ पड़ा था। अब बाकी सब्जियां भी रसोई की कमर तोड़ने को बेताब लग रही हैं। वहीं दालों की कीमतों में भी तेजी का रुख देखा गया है। कोरोना की मार झेल रहे आम आदमी पर महंगाई की भी तगड़ी मार पड़ी है। कोरोना काल में पहले ही आम आदमी कमाई को लेकर चिंतित है, ऊपर से महंगाई की मार ने उसे और परेशान किया हुआ है। इसी बीच प्याज ने लोगों को आंसू निकालना शुरू कर दिया है। आलू भी कम नहीं है। सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि ये कीमतें बढ़ती ही जा रही है। जहां आलू 50 रुपए किलो तक बिक रहा है, वहीं प्याज ने 100 रुपए प्रति किलो का आंकड़ा भी पार कर लिया है। मुंबई और पुणे में प्याज के दाम 100 रुपए से ऊपर जा चुके हैं। नासिक में प्याज का सबसे बड़ा होलसेल मार्केट है, जिसका नाम है लासलगांव होलसेल मार्केट। बता दें कि नासिक में पूरे महाराष्ट्र का करीब 60 फीसदी प्याज उगाया जाता है। हालात तो इतने खराब हैं कि खुद नासिक के रिटेल मार्केट में प्याज 80 रुपए प्रति किलो बिक रही है। पुणे एपीएमसी के एक कमीशन एजेंट विलास भुजबल के अनुसार 22 अक्टूबर को मुंबई में प्याज 80-100 रुपए प्रति किलो बिक रहा है, जबकि पुणे में प्याज 100-120 रुपए प्रति किलो तक पहुंच चुका है। वहीं दालों की बात करें तो तुअर दाल की कीमतें एक बार फिर बढ़ना शुरू हो गई हैं। यह थोक में जहां 100 रुपए के आसपास पहुंच गई है, वहीं फुटकर में 110-120 रुपए तक बिक रही है। यही हाल मूंग और उड़द दाल के भी देखे जा रहे हैं।

तेजी के लिए कौन है जिम्मेदार :

आपूर्ति में आई गिरावट की वजह से प्याज के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। विलास भुजबल के अनुसार पुणे के बाजार में प्याज की आवक लगभग आधी हो चुकी है, जिसके चलते दाम बढ़ रहे हैं। अभी प्याज की फसल आने में काफी समय है तो प्याज और भी महंगा हो सकता है। लासलगांव एपीएमसी के अनुसार पिछले दो महीने में प्याज की सप्लाई करीब 70 फीसदी गिरी है। अगस्त में जहां हर रोज 22 हजार कुंटल प्याज आती थी, अक्टूबर में यह महज 7000 कुंटल रही है। प्याज की सप्लाई कम होने की सबसे बड़ी वजह है मुंबई में हुई भारी बारिश। खरीब की 50 फीसदी और खरीफ में देर से होने वाली प्याज की फसल को बारिश से भारी नुकसान हुआ है। वहीं टमाटर काफी पहले से ही लाल हुआ पड़ा है और उसके दामों में गिरावट के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं। वहीं हरी सब्जियां भी रिटेल बाजार में काफी महंगी बिक रही हैं, इनकी कीमत 60 रुपए से 200 रुपए तक हो गई है। मुंबई के रिटेल बाजार में तो हरी मटर 200 रुपए प्रति किलो तक जा पहुंची है।

प्याज पर बनने लगे मीम :

प्याज की कीमत इस समय इतनी अधिक हो चुकी है और आम जनता उससे कितनी परेशान है, इसका अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि अब सोशल मीडिया पर भी इसकी चर्चा शुरू हो गई है। लोग ना सिर्फ सरकार और जमाखोरों को कोस रहे हैं, बल्कि तरह-तरह के फनी मीम भी शेयर कर रहे हैं। इनमें से ही एक मीम ये भी है, जिसमें बाहुबली ने प्याज उठाई है और उसे कांदाबली कह रहे हैं। वहीं करन अर्जुन फिल्म के पोस्टर में अभिनेत्री राखी यह कह रही हैं मेरे करन अर्जुन दो किलो प्याज लेकर आएंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT