इंश्योरेंस लेने से पहले जान लें, कंपनियों द्वारा की गई नियमों में बदलाव की मांग
इंश्योरेंस लेने से पहले जान लें, कंपनियों द्वारा की गई नियमों में बदलाव की मांग Social Media
व्यापार

इंश्योरेंस लेने से पहले जान लें, कंपनियों द्वारा की गई नियमों में बदलाव की मांग

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। कोरोना काल के दौरान लगभग सभी सेक्टर्स को नुकसान उठाना पड़ा है, लेकिन इस दौरान भी कोई सेक्टर था जो सबसे ज्यादा मुनाफा कमा रहा था वो इंश्योरेंस सेक्टर है। इन 2 सालों में सबसे ज्यादा मुनाफा इसी सेक्टर की कंपनियों ने कमाया है क्योंकि, इस दौरान लाखों लोगों ने इंश्योरेंस के महत्व को समझते हुए इंश्योरेंस कराया है। वहीं, यदि आप अब इंश्योरेंस करवाने का मन बना रहे हैं तो जान लें, इंश्योरेंस कंपनियों की मांग पर इंश्योरेंस के नियमों में कुछ बदलाव कर दिया गया है।

इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव :

दरअसल, इंश्योरेंस कंपनियों ने कोरोना के संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों के लिए लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने के लिए नया नियम लागू कर दिया है। इस नियम के तहत ऐसे लोगों का पॉलिसी लेना अब आसान नहीं होगा, क्योंकि ऐसे लोगों को अब इंश्योरेंस पॉलिसी लेने के लिए काफी लंबे समय का इंतजार करना पड़ेगा। इस मामले में जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, इंश्योरेंस कंपनियां अब टर्म इंश्योरेंस प्लान बेचने से पहले चिकित्सा परीक्षणों की मांग करेंगी। जिसमें ग्राहक को छाती का एक्स-रे समेत कई मेडिकल टेस्ट देने अनिवार्य किये जा सकते हैं।

क्यों लेना पड़ा ऐसा फैसला :

इंश्योरेंस कंपनियों को इस तरह का फैसला इसलिए लेना पड़ा क्योंकि, कोरोना की दूसरी लहर के दौरान कई ग्राहकों द्वारा किए गए दावों पर लाखों करोड़ रुपये जारी किए गए थे, जिसका प्रभाव इंश्योरेंस कंपनियों पर पड़ा था। ऐसे में तीसरी लहर को मद्देनजर रखते हुए इंश्योरेंस कंपनियों ने यह मांग की है। इतना ही नहीं कंपनियां नया नियम जोड़ने पर जोर दे रही हैं। हालांकि, इन बदलावों के तहत वेटिंग पीरियड की यह शर्त सिर्फ लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए ही लागू की गई है क्योंकि लेनदारी से ज्यादा कंपनियों को दावेदारों को ज्यादा पैसा चुकाना पड़ा था। इन मांगों से पहले कई बीमा कंपनियों ने अपने प्रीमियम में 38% तक की बढ़ोतरी की है।

पहले और अब में आया अंतर :

बताते चलें, पहले वाले नियमों के तहत 40 साल की उम्र के लोगों को बड़ी आसानी से 25 करोड़ रुपये का कवर मिल जाता था, लेकिन अब यह मुश्किल हो गया है। उम्र के साथ अब कवर भी कम होता जाएगा। इतना ही नहीं ज्यादातर इंश्योरेंस कंपनियां अब उच्च जोखिम के चलते वरिष्ठ नागरिकों या ज्यादा बीमार लोगों को कवर देने से बच रही हैं। अब अधिकतम कवर 25 करोड़ रुपये से घटा कर 10 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT