International flights canceled in india
International flights canceled in india  Social Media
व्यापार

इंटरनेशनल फ्लाइट्स को लेकर सरकार का बड़ा फैसला

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते ही हाल ही में रेलवे मंत्रालय ने सभी यात्री ट्रेनों को 12 अगस्त तक रद्द करने का फैसला लिया था वहीं, अब सरकार ने हवाई यात्राओं को लेकर बड़ा ऐलान किया है। हालांकि, सरकार ने यह ऐलान केवल इंटरनेशनल फ्लाइट्स को लेकर ही किया है।

इंटरनेशनल फ्लाइट्स को लेकर सरकार का फैसला :

देश में कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा 5 लाख के पार पहुंच गया है। हालांकि, 4 लाख के करीब लोग भारत में कोरोना से ठीक भी हुए हैं। परंतु तब भी एतियातन तौर पर सरकार ने सभी इंटरनेशनल फ्लाइट्स (अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने) को 15 जुलाई तक रद्द करने का फैसला किया है। दरअसल, नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) द्वारा शुक्रवार को जानकारी दी कि, वह देश में अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के निलंबन को 15 जुलाई तक बढ़ा रहा है। हालांकि, कुछ चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय यात्राएं भी चालू रहेंगी। इसके अलावा कुछ मार्गो के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के लिए अनुमति दी जा सकती है।

DGCA की प्रेस रिलीज :

बताते चलें, भारत में कोरोना जैसी जानलेवा महामारी के फैलने की शुरुआत के साथ ही सभी तरह की यात्राएं निलंबित कर दी गई थीं। वहीं, 23 मार्च से ही पूरे देश में सभी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स भी एतियातन तौर पर निलंबित कर दी गयी थीं। DGCA द्वारा एक प्रेस रिलीज जारी कर जानकारी दी गई है कि, "भारत से उड़न भरने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय, व्यावसायिक उड़ानों को 15 जुलाई, 2020 की रात 11 बजकर 59 मिनट तक के लिए निलंबित कर दी गई है।" यानि की यदि कोई भारत के बहार जाने का मन बना रहा है तो, वह 15 जुलाई तक कही आ-जा नहीं सकेगा। इसके अलावा आगे के हालातों को देख कर यात्रायें शुरू की जाएंगी।

वंदे भारत मिशन :

बताते चलें, देश में कुछ फ्लाइट्स वंदे भारत मिशन के तहत चलाई जा रही है। जिसमे एयर इंडिया सहित कुछ अन्य प्राइवेट घरेलू एयरलाइन्स अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन सुचारु रूप से कर रही हैं। बता दें, देश में इन फ्लाइट्स का परिचालन भी केंद्र सरकार द्वारा विदेशों में फंसे भारतीय लोगों को लाने और यहां फंसे हुए विदेशियों को उनके देश पहुंचाने के लिए कर रही है। यह यात्राएं 6 मई को वंदे भारत मिशन के तहत शुरु की गई थी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT