अब कुछ ट्रेनों के लिए होंगे अलग नियम, बेफिक्र होकर खा सकेंगे वेज खाना
अब कुछ ट्रेनों के लिए होंगे अलग नियम, बेफिक्र होकर खा सकेंगे वेज खाना Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

अब कुछ ट्रेनों के लिए होंगे अलग नियम, बेफिक्र होकर खा सकेंगे वेज खाना

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। अगर आप ट्रेन में सफर करते समय नॉनवेज खाना या ले जाना पसंद करते हैं तो जरा रुकिए अब आप ऐसा नहीं कर सकेंगे। क्योंकि, अब रेलवे ने यात्रा के समय ट्रेन में भोजन को लेकर कुछ नए नियम निर्धारित कर दिए हैं। हालांकि, यह नियम सभी ट्रेनों के लिए लागू नहीं होंगे बल्कि, कुछ ऐसी ट्रेनों पर लागू होंगे जो धार्मिक स्‍थलों को जाती हैं।

ट्रेनों के लिए लागू होंगे नए नियम :

दरअसल, अब भारतीय रेलवे ने कुछ ट्रेनों के लिए नए नियम निर्धारित करने पर विचार किया है। इस नियम के तहत यात्री ट्रेन में ना नॉनवेज खा सकेंगे और न ही साथ ले जा सकेंगे। हालांकि, यह नियम देशभर में चलने वाली सिर्फ उन ट्रेनों पर लागू होंगे, जो धार्मिक स्‍थलों को जाती हैं। इस नियम को लागू करने के लिए भारतीय रेलवे ने प्रोसेस शुरू कर दी है। यह नियम देश की सभी धार्मिक स्‍थलों को जाने वाली ट्रेनों में एक साथ लागू होंगे। इन ट्रेनों को सात्विक ट्रेनों (Sattvik trains) का सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

IRCTC ने की साझेदारी :

बताते चलें, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने भारत में चलने वाली कुछ ट्रेनों को सात्विक ट्रेनों का सर्टिफिकेट देने के लिए सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया से साझेदारी की है। काउंसिल इन ट्रेनों को सर्टिफकेट देगा, जिसके बाद ट्रेनें सात्विक हो जाएंगी। इसके बाद यह सभी ट्रेनें पिरु तरह वेजिटेरियन हो जाएंगी और इनमें सिर्फ वेजीटेरियन और हाइजेनिक भोजन ही परोसा जाएगा। इसे भारीतय रेलवे की एक पहल भी कहा जा सकता है। जिसके तहत रेलवे अपने वेजिटेरियन यात्रियों का ध्यान रखना चाहते हैं। इस नियम के लागू होने के बाद लोग बेफिक्र होकर ट्रेन में वेज खाना खा सकेंगे अब तक उन्हें यह डर सताता था कि, वेज और नॉनवेज खाना अलग-अलग बनाया गया होगा या नहीं।

रेलवे मंत्रालय ने दी जानकारी :

रेलवे मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 'धार्मिक स्‍थलों को जाने सभी ट्रेनों को सात्विक करने की तैयारी है। क्‍योंकि धार्मिक स्‍थल की ओर जाने वाली ट्रेनों में ज्‍यादातर लोग श्रद्धालु होते हैं जो पूरी अस्‍था और श्रद्धा के साथ दर्शन के लिए जा रहे होते हैं। उस दौरान यात्रियों के आसपास बैठा कोई व्‍यक्ति अगर नॉनवेज खाएगा तो दर्शन के लिए जा रहा व्‍यक्ति असहज हो सकता है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT