IRCTC ने किया ट्रेन की टिकट बुकिंग के नियमों में कुछ बदलाव
IRCTC ने किया ट्रेन की टिकट बुकिंग के नियमों में कुछ बदलाव Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

IRCTC ने किया ट्रेन की टिकट बुकिंग के नियमों में कुछ बदलाव

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। जब भी हमें कभी भी ट्रेन से कहीं भी जाना होता है तो रिजर्वेशन के लिए कई दिन पहले से या तत्काल में बुकिंग करना पड़ती है। इस दौरान आपसे कई तरह की जानकारी मांगी जाती है। जिसमें आपका नाम, नंबर और पते जैसी जानकारी शामिल होती हैं। अब तक ऐसा ही चला आरहा था। हालांकि, अब इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) द्वारा अपने ग्राहकों की सुविधा का ध्यान रखते हुए ट्रेन की टिकट बुकिंग के नियमों में कुछ बदलाव कर दिया है।

टिकट बुकिंग के नियमों में हुआ बदलाव :

दरअसल, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने टिकट बुकिंग को लेकर एक बड़ा बदलाव करते हुए नए नियम जारी कर दिए हैं। इन नियमों के तहत अब यात्रियों को टिकट की बुकिंग करते समय अपना पता देने की को आवश्यकता नहीं होगी। इस बारे में जानकारी रेलवे बोर्ड ने दी है। रेलवे ने जानकारी में कहा है कि, 'तत्काल प्रभाव से बुकिंग के समय इस जानकारी के मांगे जाने पर रोक लगाने का आदेश जारी कर दिए गए हैं।' इस मामले में रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी कर दिए हैं।

रेलवे बोर्ड का आदेश :

रेलवे बोर्ड ने अपने आदेश में कहा है कि, 'सभी जोनल रेलवे इस दिशा में तुरंत कार्रवाई करें। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) अपने सॉफ्टवेयर में भी बदलाव करेगी।' बताते चलें, रेलवे द्वारा पता इसलिए माँगा जाता था क्योंकि, कोरोना महामारी के दौरान डेस्टिनेशन एड्रेस के जरिए कोविड के सकारात्मक मामले आने पर ट्रेसिंग में मदद मिल सके। हालांकि, इस बदलाव से यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। इस राहत के तहत टिकट बुकिंग की प्रोसेस में यात्रियों का कुछ समय बच सकेगा। कई बार तत्काल टिकट की बुकिंग करते समय यात्रियों को ज्यादा जानकारियां भरने के चक्कर में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

जोनल रेलवे ने बताया :

रेलवे बोर्ड के अनुसार, जोनल रेलवे ने बताया था कि, 'अब जब कोरोना के मामलों में कमी आचुकी है और प्रतिबंध हट चुके हैं तो क्या यात्रियों से टिकट बुकिंग के दौरान अब डेस्टिनेशल एड्रेस डालना जरूरी रखा जा सकता है। रेलवे बोर्ड ने इसके बाद गृह मंत्रालय से राय ली थी। गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि 31 मार्च 2022 के बाद कोई भी कोविड-19 रोधी उपाय लागू नहीं रहेगा। इसलिए फैसला लिया गया है कि अब यात्रियों से टिकट बुकिंग के दौरान पता नहीं पूछा जाएगा।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT