Jawa ने खाकी-मिडनाइट ग्रे रंग में बाइक लॉन्च कर दिया भारतीय सेना को सम्मान
Jawa ने खाकी-मिडनाइट ग्रे रंग में बाइक लॉन्च कर दिया भारतीय सेना को सम्मान Social Media
व्यापार

Jawa ने खाकी-मिडनाइट ग्रे रंग में बाइक लॉन्च कर दिया भारतीय सेना को सम्मान

Author : Kavita Singh Rathore

ऑटोमोबाइल। वाहन निर्माता कंपनी 'जावा' (Jawa) ने इस साल 1971 युद्ध की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर अपनी मॉडर्न क्लासिक बाइक के संस्करण को दो नये कलर में लांच करने का फैसला किया है। कंपनी ने अपनी बाइक्स के लिए जो कलर चुने हैं। वह खाकी और मिडनाइट ग्रे है। कंपनी इन कलर के माध्यम से भारतीय सेना के शौर्य और साहस को सम्मान देना चाहती है।

Jawa ने चुने यह कलर :

वाहनों के निर्माण के समय कंपनियां ज्यादातर क्लासी और आकर्षक कलरों को चुनाव करना पसंद करती है, लेकिन Jawa कंपनी ने खाकी और मिडनाइट ग्रे कलर को चुना है। इस प्रकार Jawa कंपनी की बाइक सेना के प्रतीकों के साथ बनने वाली पहली बाइक बन गई है। कंपनी इन कलरों को चुनने का फैसला मुख्य तौर पर भारतीय सेना के शौर्य और साहस को सम्मान देने के मकसद से लिया है। इतना ही नहीं कंपनी ने बाइक के फ्यूल टैंक के दाहिनी तरफ बीच में तिरंगे की पट्टियों के साथ भरतीय सेना और 1971 के युद्ध विजय के प्रतीक चिन्हों को अंकित किया है। यह बाइक भारतीय सेना के द्वारा मनाए जाने वाले स्वर्णिम विजय वर्ष को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करती है।

कंपनी का कहना :

Jawa कंपनी का कहना है कि, 'Jawa क्लासिक खाकी और मिडनाइट ग्रे बाइक सेना के प्रतीक चिन्हों के साथ बनने वाली पहली बाइक होगी।' साथ ही बाइक से जुड़ी कुछ जानकारी देते हुए कंपनी ने बताया कि, 'इन बाइक्स में खाकी और मिडनाइट ग्रे रंग को मेट पर फिनिश किया जाएगा और बाइक के बाकी मेकैनिकल पार्ट्स को काले रंग की थीम पर रखा जाएगा। इस बाइक में ब्लैक ऑउट स्पोक्स व्हील दिए गए हैं, जो कि इसे पूरा ब्लैक थीम प्रदान करते हैं। बाइक को कुल वजन 172 किलोग्राम और फ्यूल क्षमता 14 लीटर है।'

बाइक्स की कीमत :

Jawa कंपनी ने मॉडर्न क्लासिक बाइक के खाकी और मिडनाइट ग्रे दोनों ही बाइक्स की एक्सशोरूम कीमत 1.93 लाख रुपये तय की है।

बाइक्स के कुछ फीचर्स :

  • कंपनी ने इन बाइक में राइड को आरामदायक बनाने के लिये सीट को रिडिजाइन पैन और कुशनिंग के साथ बड़ा कर दिया है।

  • दोनों बाइकों में बेहतर हैंडलिंग के लिए डुअल चैनल ABS के साथ दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक की सुविधा भी दी गई है।

  • स्सपेंशन ड्यूटी के लिये इसमें सामने की तरफ टेलिस्कोपिक हाइड्रोलिक फ्रोक, और पीछे की तरफ मोनो शॉक अबजॉर्बर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

  • ट्रांमसमिशन के लिये बाइक में 6-स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा दी गई है।

  • बाइक का माइलेज 35 किलोमीटर प्रति लीटर है।

  • इन बाइक्स के इंजन की बात करें तो, Jawa की खाकी और मिडनाइट ग्रे दोनों ही बाइकों में BS6 मानकों को पूरा करने वाला 293cc का लिक्विड कोल्ड, फ्यूल इंजेक्टेड इंजन दिया गया है जो कि 27.33 हॉर्सपावर की क्षमता से 27.02Nm का अधिकतम टार्क जनरेट करने में सक्षम है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT